News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 के लिए तारीखों की घोषणा की गई

Share Us

197
भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 के लिए तारीखों की घोषणा की गई
14 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

सरकार ने घोषणा की कि भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 17 जनवरी से 22 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में तीन स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। यह वार्षिक भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो Bharat Mobility Global Expo का दूसरा संस्करण होगा, जो सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स और ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित द्विवार्षिक वाहन और घटक प्रदर्शनियों को एक छत्र ब्रांड के तहत एकत्रित करेगा।

सरकार और उद्योग संघ अगले साल 17 से 22 जनवरी के बीच दिल्ली एनसीआर में भारत मंडपम, यशोभूमि और इंडिया एक्सपो मार्ट सहित कई स्थानों पर भारत मोबिलिटी के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने पर विचार कर रहे हैं।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया Amardeep Singh Bhatia Additional Secretary Ministry of Commerce and Industry ने कहा "यह निर्णय लिया गया है, कि अगला भारत मोबिलिटी एक्सपो 17 से 22 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। सभी संघों ने एक साथ आकर इसे इन दिनों आयोजित करने का निर्णय लिया है।" उन्होंने कहा "यह एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है, और तीन स्थानों भारत मंडपम, यशोभूमि और इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित किया जाएगा।"

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के पीछे का विचार इस साल सरकार द्वारा संपूर्ण गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को एक प्रदर्शनी मंच प्रदान करके भारत को वैश्विक परिदृश्य में एक गतिशीलता केंद्र के रूप में पेश करने के लिए रखा गया था। भारत मोबिलिटी का पहला संस्करण इस वर्ष 1 से 3 फरवरी तक आयोजित किया गया था।

तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय सहित कई मंत्रालयों के मार्गदर्शन में विभिन्न उद्योग संघों जैसे SIAM, ACMA, ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, इंडियन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस और NASSCOM के साथ साझेदारी में किया गया था।

वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव विपुल बंसल Vipul Bansal Joint Secretary with Department of Commerce ने कहा भारत मोबिलिटी अब एक अम्ब्रेला ब्रांड के रूप में काम करेगी जिसके तहत विभिन्न उद्योग संघों के व्यक्तिगत शो किए जाएंगे। जबकि संपूर्ण गतिशीलता मूल्य श्रृंखला के लिए समग्र ब्रांडिंग भारत मोबिलिटी होगी, उस मूल्य श्रृंखला का प्रत्येक भाग इस अवधि के दौरान तीन स्थानों पर अपनी ब्रांडिंग बनाए रखेगा।

पिछले साल तक वाहन और घटक एक्सपो को दो अलग-अलग कार्यक्रमों के रूप में आयोजित किया जाता था, जो क्रमशः SIAM और ACMA द्वारा हर दो साल में एक बार आयोजित किए जाते थे। भारत मोबिलिटी के पहले संस्करण की सफलता के बाद वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने कहा कि सरकार और उद्योग संघ सभी ऑटोमोटिव शो को भारत मोबिलिटी शो में विलय कर देंगे, जो एक वार्षिक कार्यक्रम बन जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि मोटर शो और कंपोनेंट शो Motor Show and Component Show किस स्थान पर आयोजित किया जाएगा, विपुल बंसल ने कहा कि सरकार और उद्योग संघों ने अभी इसे अंतिम रूप नहीं दिया है। ऑटोकार प्रोफेशनल ने कहा कि मोटर शो भारत मंडपम में आयोजित होने की संभावना है, जबकि कंपोनेंट शो यशोभूमि में आयोजित किया जा सकता है।

सरकार ने उद्योग संघों को 17 से 22 जनवरी तक अपनी संबंधित प्रदर्शनियों की अवधि तय करने की छूट दी है, क्योंकि कुछ प्रदर्शनियों की अवधि अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए मोटर शो 2023 छह दिवसीय कार्यक्रम था, जबकि कंपोनेंट शो चार दिवसीय कार्यक्रम था। विपुल बंसल ने कहा "भारत मोबिलिटी 2025 17 से 22 जनवरी तक है। और प्रत्येक प्रदर्शनी के साथ एक लागत जुड़ी होती है, एसोसिएशन उस अवधि के भीतर अपने स्थान और व्यवहार्य समय का पता लगाएंगे।"

भारत वर्तमान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यात्री वाहन बाजार है, और दुनिया के प्रमुख दोपहिया और वाणिज्यिक वाहन बाजारों में से एक है। इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने में तेजी आने के साथ सरकार को उम्मीद है, कि इस दशक के अंत तक देश दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन बाजार बन जाएगा। भारत मोबिलिटी के पहले संस्करण के दौरान उद्योग को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का गतिशीलता क्षेत्र एक स्वर्णिम काल की शुरुआत में है, जिसमें अर्थव्यवस्था 2047 तक विकसित देश की स्थिति की ओर तेजी से बढ़ रही है।