News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

ग्रामीण आर्थिकी में डेयरी का अहम योगदान- पीएम मोदी

Share Us

267
ग्रामीण आर्थिकी में डेयरी का अहम योगदान- पीएम मोदी
29 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi गुजरात के अपने दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरे पर उन्होंने कल 305 करोड़ रुपये के मिल्क पाउडर संयंत्र Milk Powder Plant का उद्घाटन किया और साबर डेयरी Sabar Dairy की 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला Foundation Stone of Projects भी रखी। इसके बाद उन्होंने कहा कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है। सैकड़ों करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहां लग रहे हैं। आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लांट और ए-सेप्टिक पैकिंग सेक्शन में एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे-जैसे सिंचाई की सुविधाओं का गुजरात में विस्तार हुआ, वैसे- वैसे कृषि और पशुपालन Agriculture and Animal Husbandry के क्षेत्र में हमनें बहुत विकास किया और डेयरी ने उसे बहुत बड़ी ताकत दी। पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी ने अर्थव्यवस्था Economy को भी स्थिरता भी दी, सुरक्षा भी दी और प्रगति के नए अवसर भी दिए। दो दशक पहले यहां क्या स्थितियां थीं, ये आप भी जानते हैं और मैंने भी भलीभांति देखा है। 

अपनी बात जारी रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में बीते दो दशक में जो व्यवस्थाएं तैयार हुईं, आज उसके बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। आज गुजरात का डेयरी मार्किट Dairy Market of Gujarat 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। गुजरात में सहकारिता की एक समृद्ध परंपरा रही है, और संस्कार भी है। संस्कार है, तभी तो समृद्धि है। दूध से जुड़े सहकारी आंदोलन को जो सफलता मिली है, इसका विस्तार अब हम खेती से जुड़े बाकी क्षेत्रों में भी कर रहे हैं।