News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

महंगाई से सिलेंडर की बिक्री 10 प्रतिशत घटी

Share Us

450
महंगाई से सिलेंडर की बिक्री 10 प्रतिशत घटी
16 May 2022
8 min read

News Synopsis

उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के तहत हर घर में निशुल्क गैस चूल्हा और सिलेंडर Cylinder तो पहुंच गया है। जिससे महिलाओं को सबसे अधिक राहत मिली थी। अब उन्हें लकड़ी की आग पर धुएं के साथ भोजन नहीं पकाना पड़ रहा, लेकिन धीरे-धीरे महंगाई की मार ने एक बार फिर तमाम परिवारों को चूल्हा जलाने पर मजबूर कर दिया है। 1100 रुपए का सिलेंडर खरीद पाना गरीबों के लिए संभव नहीं हो पा रहा है।

गैस एजेंसी संचालकों Agency Operators की माने तो ग्रामीण क्षेत्र में बिक्री पर कहीं ज्यादा तो कहीं कम असर पड़ा है। अगर औसत देखा जाए तो संतकबीरनगर Sant Kabir Nagar जिले में 10 प्रतिशत तक की कमी सिलेंडर बिक्री में कमी आई है। आपको बता दें कि इस समय ग्रामीण क्षेत्र में आसानी से लकड़ी मिल जाने के कारण गरीब परिवार खाना पकाने के लिए उसी का प्रयोग कर रहे हैं। इनकी माने तो हर महीने 1100 रुपए का सिलेंडर खरीद पाना कठिन हो गया है। तमाम परिवार ऐसे हैं जो सिलेंडर खरीद कर रखे तो हैं, लेकिन उसका उपयोग बस अतिथियों के आने पर ही कर रहे हैं।

इस बारे में हैंसर ब्लाक Hansar Block के चपरा गांव के रहने वाली शोभा Shobha ने बताया कि गैस सिलेंडर की महंगाई से अब खरीद पाना कठिन हो गया है। एक सिलेंडर मंगा कर रखा हैं, कभी-कभी ही उसका उपयोग करते हैं, जिससे यह ज्यादा दिन चल सके।