पोस्ट ऑफिस से ग्राहक अब पा सकते हैं होम लोन जैसी सुविधा

Share Us

1014
पोस्ट ऑफिस से ग्राहक अब पा सकते हैं होम लोन जैसी सुविधा
04 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 04 February 2023

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक India Post Payment Bank ने अपने ग्राहकों को होम लोन देने के लिए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस LIC Housing Finance के साथ हाथ मिलाया है। इससे आईपीपीबी के 4.5 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। IPPB की 650 शाखाएं और 1.36 लाख बैंकिंग एक्सेस पॉइंट हैं, जहां ग्राहक हाउसिंग फाइनेंस Grahak Housing Finance के हाउसिंग लोन उत्पादों तक पहुंच सकते हैं।

बैंक सभी होम लोन Home Loan प्रदान करने के लिए एलआईसीएचएफएल LICHFL के साथ साझेदारी कर रहा है, और आईपीपीबी ऋण का स्रोत होगा। यह साझेदारी अपने उत्पाद और सेवाओं की पेशकशों का विस्तार करने के लिए आईपीपीबी बैंक IPPB Bank की रणनीति का हिस्सा है। इसका उद्देश्य भारत में सभी को क्रेडिट उत्पाद उपलब्ध कराना है।

भारतीय डाक सेवा Indian Post Service में 2 मिलियन से अधिक कर्मचारियों का नेटवर्क है। इन लोगों के पास अब माइक्रो एटीएम Micro ATM, बायोमेट्रिक डिवाइस Biometric Device तक पहुंच है, जो उन्हें घर पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देते हैं। एलआईसीएचएफएल के साथ समझौते के बाद डाक कर्मचारी Postal Worker अपने ग्राहकों को हाउसिंग लोन दे सकेंगे।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 6.66% ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। यह दर वेतनभोगी वर्ग Salaried Class के लिए 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर उपलब्ध है। कि अगर आपका क्रेडिट इतिहास Credit History अच्छा है, तो अब आप आईपीपीबी की शाखा या उसके बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स Access Points से 6.66% पर 50 लाख रुपये तक का होम लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने इंडिया पोस्ट के ग्राहकों को होम लोन देने पर सहमति जताई है। कि भारतीय डाक के ग्राहकों की उन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच होगी जो उनकी जरूरतों के अनुरूप हैं। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ वाई विश्वनाथ गौड़ CEO Y Vishwanath Goud ने कहा कि इस समझौते से कंपनी को नए ग्राहक मिलेंगे, इंडिया पोस्ट देश के कोने-कोने में उपलब्ध है। इसलिए इस साझेदारी से हर कोई लाभान्वित हो सकेगा।

Last Updated on 08 September 2021

पोस्ट ऑफिस ने अपने ग्राहकों के लिए एक और सेवा देने का फैसला किया है। अब तक पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को बीमा की सुविधा देता था परन्तु यह अब ग्राहकों को होम लोन जैसी सुविधा भी देने जा रहा है। करोड़ों की संख्या में पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को अब किसी भी होम लोन के लिए बैंक के दरवाजे नहीं खटखटाने पड़ेंगे। यह सुविधा उन्हें उनके पोस्ट ऑफिस से कम ब्याज दर Rate of Interest के साथ मिल जाएगी। आईपीपीबी की पूरे देश में कई शाखाएं है और कई बैंकों के साथ गठबंधन है। यह सुविधा उन क्षेत्रों में पहुँच पायेगी जहाँ पर बैंकों की पहुँच कम है। आईपीपीबी ने यह फैसला एलआईसी के साथ मिलकर लिया है। अब यह दोनों कंपनी मिलकर देश के करोड़ों लोगों को पोस्ट ऑफिस के जरिये लोन जैसी सहायता देंगी।