News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी की चमक हो रही फीकी, और गिर सकती है बिटकॉइन की कीमत

Share Us

406
Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी की चमक हो रही फीकी, और गिर सकती है बिटकॉइन की कीमत
19 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Cryptocurrency: पिछले कुछ सालों में दुनियाभर में क्रिप्टकरेंसी cryptocurrency का चलन बढ़ा है। वहीं अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश investing in cryptocurrency करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। गौर करने वाली बात ये है कि अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी में मौजूदा समय में गिरावट देखने को मिली है। अगर आप आने वाले दिनों में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो अब आपको एक बार दोबारा सोच लेने की जरूरत है। ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी में मौजूदा समय में गिरावट जारी है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में भी बिटक्वाइन Bitcoin में 25 फीसदी की गिरावट आ सकती है।

इसके पीछे वजह बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज cryptocurrency exchange FTX और उससे जुड़ी ट्रेडिंग कंपनी Alemada रिसर्च का पूरी तरह ढह जाना है। जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने जानकारी देते हुए कहा है कि बिटकॉइन में आगे 25 फीसदी की और गिरावट देखने को मिल सकती है। उसने बिटकॉइन के निवेशकों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। जानकारों का कहना है कि इस साल क्रिप्टो से जुड़े लगातार संकटों ने बिटकॉइन की कीमत को इस स्थिति तक पहुंचाया है। उनके मुताबिक, इससे बिटकॉइन की कीमत bitcoin price 13,000 डॉलर के निचले स्तर तक पहुंच सकती है। जेपी मॉर्गन ने आगे कहा कि दोनों एफटीएक्स और अलमेडा रिसर्च ftx and alameda research दोनों के साइज और इंटरलिंकिंग size and interlinking को देखते हुए यह लगता है कि क्रिप्टोकरेंसी में यह गिरावट पिछले साल मई या जून की स्थिति जैसी होगी।

उसने कहा कि कई कंपनियों को दिवालिया होने का ऐलान करना पड़ा है। गौरतलब है कि ये बड़ी क्रिप्टोकरेंसी गिरावट के साथ ट्रेड करती दिखी हैं। ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप global crypto market cap पिछले दिन में 1.21 फीसदी की गिरावट के साथ 835.92 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। वहीं, कुल क्रिप्टो मार्केट वॉल्यूम total crypto market volume पिछले 24 घंटों के दौरान 3.36 फीसदी गिरकर 60.72 अरब डॉलर हो गया है।

डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस decentralized finance (DeFi) में कुल वॉल्यूम अब 3.30 अरब डॉलर पर मौजूद है, कुल क्रिप्टो मार्केट के 24 घंटों के वॉल्यूम का 5.43 फीसदी है। वहीं, सभी स्टेबलकॉइन्स का वॉल्यूम stablecoins volume 57.26 अरब डॉलर है, जो कुल क्रिप्टो मार्केट के 24 घंटों के वॉल्यूम का 94.30 फीसदी है।