News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

GST के दायरे में आ सकती है Cryptocurrency 

Share Us

427
GST के दायरे में आ सकती है  Cryptocurrency 
23 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency को जीएसटी के दायरे GST Scope में लाने पर विचार कर रही है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स Media Reports की माने तो अगले हफ्ते होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक GST Council Meeting में क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी लगाने पर विचार किया जा सकता है। इन रिपोर्ट्स की मानें तो जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी का दायरा बढ़ाने और वर्चुअल डिजिटल एसेट्स Virtual Digital Assets को इस टैक्स के दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है। आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman की अध्यक्षता में जीएसटी काउन्सिल GST Council Meeting की बैठक 28-29 जून को चंडीगढ़ Chandigarh में होने जा रही है।

गौरतलब है कि सरकार द्वारा जीएसटी पर गठित मंत्रियों का समूह Group of Ministers अपनी सिफारिशों को जीएसटी काउन्सिल की बैठक में सामने रखेगा, जिसके बाद सिफारिशों के लागू होने को लेकर बैठक में फैसला लिया जाएगा। इस बैठक में गौर करने वाली बात यह होगी कि सरकार  क्रिप्टोकरेंसी के ऊपर कितने प्रतिशत जीएसटी लगती है।

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार बैठक में क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के सबसे ऊंचे स्लैब में शामिल कर सकती है। आपको बता दें केंद्रीय वित्त मंत्री  ने इस साल बजट 2021-2022 पेश करते हुए साफ किया था कि क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी टैक्स Tax लागू होगा। इसके साथ ही प्रत्यके ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिशत टीडीएस TDS कटने का ऐलान भी हुआ था।