News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टोकरेंसी बाजार पर ‘हैकरों’ का साया, अक्तूबर में इतने मिलियन डॉलर पर हाथ साफ

Share Us

420
क्रिप्टोकरेंसी बाजार पर ‘हैकरों’ का साया, अक्तूबर में इतने मिलियन डॉलर पर हाथ साफ
14 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

हाल के दिनों में भले ही क्रिप्टोकरेंसी बाजार cryptocurrency market में जबरदस्त गिरावट massive drop देखने को मिली हो, लेकिन हैकर्स hackers के लिए यह अब भी मोटी कमाई big bucks का माध्यम बना हुआ है। वे क्रिप्टोकरेंसीज का डिजिटल कैश मशीन digital cash machine की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। ब्लॉकचेन विशेषज्ञ blockchain expert चाइनालाइसिस आईएनसी chainalysis inc के मुताबिक अकेले अक्तूबर october महीने में अब तक कम से कम $718 मिलियन की चोरी हो चुकी है, जो पिछले साल के लिए $3 बिलियन से कहीं अधिक मानी जा सकती है, ऐसे में 2022 में हैक किए गए क्रिप्टोकरेंसीज के कुल मूल्य net worth का रिकॉर्ड बन गया है।

ऐसे तथाकथित विकेंद्रीकृत वित्त decentralized finance या DeFi प्रोटोकॉल्स DeFi protocols जो सॉफ्टवेयर आधारित अल्गोरिदिम पर आधारित हैं और क्रिप्टो निवेशकों crypto investors को बिना केंद्रीय मध्यस्थ का उपयोग किए डिजिटल लेजर digital ledger  पर ट्रेड करने, उधार लेने व उधार देने की सुविधा प्रदान करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया है। हैकर्स DeFi मार्केटप्लेस की सुरक्षा, कोडिंग और संरचना में कमजोरियों का लाभ उठाने में महारत रखते हैं। ऐसे में क्रिप्टो खिलाड़ियों के लिए इस समस्या का समाधान तलाशना जरूरी हो गया है।

क्योंकि DeFi क्रिप्टो के संचालन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। हैकिंग गतिविधियां वर्ष 2022 के अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा हुई हैं। Chainalysis ने गुरुवार को ट्विटर पर खतरा जताते करते हुए कहा है कि ब्लॉकचैन को जोड़ने वाली कड़ियों को भी भेदा जा सकता है। उन्हें भी हैकर निशाना बना सकते हैं।