News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

क्रिप्‍टोकरेंसी निवेशक ने एलन मस्क पर ठोका मुकदमा

Share Us

342
क्रिप्‍टोकरेंसी निवेशक ने एलन मस्क पर ठोका मुकदमा
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

एलन मस्‍क Elon Musk का मुश्किलों से पीछा नहीं छूट रहा है। ट्विटर विवाद Twitter controversy के बाद अब उनकी क्रिप्‍टोकरेंसी डॉजिक्‍वॉइन Cryptocurrency dogecoin को लेकर अमेरिका की अदालत में एक मुकदमा दायर किया गया है। शिकायतकर्ता ने मस्‍क पर आरोप लगाते हुए करीब 20 लाख करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का दावा पेश किया है। 

न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स News Agency Reuters से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका की मैनहट्टन फेडरल कोर्ट Manhattan Federal Court of America में मुकदमा दायर करने वाले प्‍लेनटिफ केथ जॉनसन Plantiff Keith Johnson ने एलन मस्‍क पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने अपनी क्रिप्‍टोकरेंसी को बाजार में चलाने के लिए पिरामिड योजना Pyramid Plan का सहारा लिया है।

जॉनसन ने मस्‍क के साथ उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्‍ला Electric Car Company Tesla और स्‍पेस टूरिज्‍म कंपनी स्‍पेसएक्‍स Space Tourism Company SpaceX को भी मामले में भागीदार बनाया है। इस मुकदमें में 258 अरब डॉलर की मांग की गयी है। जॉनसन ने आरोप लगाया कि मस्‍क सहित सभी प्रतिवादियों को साल 2019 से ही पता था कि डॉजिक्‍वॉइन की कोई वैल्‍यू नहीं है। इसके बावजूद उन्‍होंने मुनाफा कमाने के लिए इसे प्रमोट किया। 

आपको बता दें कि एलन मस्‍क अभी टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स दोनों ही कंपनियों के सीईओ हैं और उनकी तरफ से अभी कोई बयान नहीं आया है। जॉनसन के वकील ने यह नहीं बताया है कि उनके पास कौन से सबूत हैं या मिलने की उम्‍मीद है, जिससे यह साबित किया जा सके कि डॉजिक्‍वॉइन की कोई कीमत नहीं है और इसे पिरामिड स्‍कीम की तरह चलाया जा रहा है। जॉनसन ने अपने वाद में मई 2021 के बाद डॉजिक्‍वॉइन में गिरावट की वजह से 86 अरब डॉलर का नुकसान होने का दावा किया है। जॉनसन ने कोर्ट से यह भी गुहार लगाई है कि मस्‍क और उनकी कंपनियों को डॉजिक्‍वॉइन को प्रमोट करने से रोक दिया जाए।