News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो स्कैमर्स ने LinkedIn को बनाया ठगी करने का जरिया

Share Us

369
क्रिप्टो स्कैमर्स ने LinkedIn को बनाया ठगी करने का जरिया
21 Jun 2022
min read

News Synopsis

जिस तरह से लोगों का रुझान क्रिप्टो Crypto की तरफ बढ़ा है उतनी ही तेजी से इसके क्रिप्टो स्कैम Crypto Scams भी सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टोकरेंसीज Cryptocurrencies से जुड़े ठगी के मामले बढ़ते नजर आए हैं। क्रिप्टो स्कैमर्स Crypto Scammers अब ठगी के लिए LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं। अमेरिका की इनवेस्टिगेशन एजेंसी Investigation Agency of America FBI ने यह जानकारी दी है। क्रिप्टो स्कैमर्स प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स Crypto Scammers Professional Financial Advisors के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं।

इन यूजर्स को स्कैम वाली स्कीम्स की पेशकश की जा रही है। एक रिपोर्ट में FBI के स्पेशल  एजेंट Sean Ragan के हवाले से जानकारी साझा की गई है कि कुछ यूजर्स को क्रिप्टो स्कैम्स के कारण 2 लाख डॉलर से लेकर 16 लाख डॉलर तक का नुकसान हुआ है। Ragan ने कहा है कि, "इस प्रकार की ठगी पर रोक लगाना जरूरी है क्योंकि इसके बहुत से शिकार हो सकते हैं। बहुत से लोगों को इससे नुकसान हो चुका है।"

ठगी के इस तरीके में स्कैमर्स शुरुआत में LinkedIn यूजर्स को इनवेस्टमेंट पर एडवाइज देकर उनका विश्वास हासिल करने की कोशिश करते हैं। कुछ महीने बाद यूजर्स को स्कैमर्स की ओर से चलाई जा रही साइट्स में इनवेस्टमेंट करने के लिए कहा जाता है। वहीं, LinkedIn का भी कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं।