News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Crypto Exchange: क्रिप्टो एक्सचेंज की हालत देख भारत में भी भय, नहीं है मान्यता

Share Us

498
Crypto Exchange: क्रिप्टो एक्सचेंज की हालत देख भारत में भी भय, नहीं है मान्यता
15 Nov 2022
min read

News Synopsis

Crypto Exchange: पिछले कुछ सालों में दुनियाभर में क्रिप्टकरेंसी Cryptocurrency का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। इस दौरान इस सेक्टर में कई बार उतार चढ़ाव का दौर भी नजर आया है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एफटीएक्स Cryptocurrency Exchange FTX के प्रमुख सैम बैंकमैन-फ्राइड Sam Bankman-Fried दो दिन पहले तक टेक की दुनिया के सुपरस्टार Superstar थे। उन्हें क्रिप्टो का रक्षक, डेमोक्रेटिक राजनीति में नवीनतम शक्ति और संभावित रूप से दुनिया के पहले खरबपति जैसे विशेषणों से नवाजा जाता था, लेकिन आज वह क्रिप्टो जगत Crypto World के सबसे बड़े खलनायक हैं।

30 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड द्वारा चलाया जा रहा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Cryptocurrency Exchange शुक्रवार को दिवालिया Bankrupt हो गया और निवेशकों और ग्राहकों Investors and Clients ने खुद को ठगा महसूस किया। अगर आप भी क्रिप्टो में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो अच्छी तरह से जान लें कि आप एक ऐसी अंधी गली में प्रवेश कर रहे हैं, जिसमें कब क्या हो जाए किसी को नहीं मालूम। गुरुग्राम Gurugram के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर ब्रजेश शर्मा Electronics Engineer Brajesh Sharma ने पांच साल पहले क्रिप्टोकरेंसी में दो लाख रुपए का निवेश किया था।

पिछले साल तक वह निवेश से काफी उत्साहित थे, लेकिन अब उनको डर सताने लगा है। ऐसा ही कुछ बंगलूरू Bangalore में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रितेश कुमार Software Engineer Ritesh Kumar का सोचना है। उनका कहना है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी को न तो मान्यता है और न ही क्रिप्टो एक्सचेंज चलाने वाली कंपनियां अपने बारे में कुछ खुलकर बताती हैं। ऐसे में अगर पैसा डूबा तो हम कोई दरवाजा भी नहीं खटखटा सकते। हैं। जानकारों की मानें तो, पहले  से मंदे बाजार को अब इस नई अनिश्चितता से निपटना होगा।

वहीं एफटीएक्स के ढहने के बाद मार्केट में नकदी का संकट पैदा हो सकता है, जिसका खामियाजा दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को भुगतना पड़ेगा। जबकि भारत के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स Cryptocurrency Exchange WazirX के उपाध्यक्ष राजगोपाल मेनन Vice President Rajagopal Menon को डर है कि सबसे बुरा दौर अभी खत्म नहीं हुआ है और कुछ भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि पहले से मंदे बाजार को इस नई अनिश्चितता से निपटना होगा।