News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Crypto Exchange: बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज से ग्राहकों के 8054 करोड़ गायब, जांच जारी

Share Us

416
Crypto Exchange: बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज से ग्राहकों के 8054 करोड़ गायब, जांच जारी
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

Crypto Exchange:  दुनिया world में क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrency का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। वहीं अब इसको लेकर बुरी खबर सामने आ रही है। दुनिया के बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज crypto exchange में शामिल एफटीएक्स FTX ने शुक्रवार को दिवालिया bankruptcy घोषित करने के लिए आवेदन कर दिया। वहीं लोग इस झटके से उबरे भी नहीं थे कि ग्राहकों के 100 करोड़ डॉलर या करीब 8054 करोड़ रुपए एक्सचेंज से गायब होने का खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुुसार, एक्सचेंज के संस्थापक सैम बैंकमेन ने बिना किसी को बताए एफटीएक्स से यह रकम अपनी ट्रेडिंग कंपनी अलामेडा रिसर्च Alameda Research में भेज दी।

रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इस कुल राशि के ट्रांसफर के बाद से ही ग्राहकों के फंड एक बड़ा हिस्सा गायब है। कुछ लोगों का दावा है कि 1.7 अरब डॉलर या 13,600 करोड़ रुपये गायब हैं। जबकि कुछ का दावा है कि यह राशि 100 करोड़ डॉलर से 200 करोड़ डॉलर के बीच है। रिपोर्ट की मानें तो, फंड गायब होने का पता पिछले रविवार को बैंकमेन-फ्राइड के दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शेयर किए गए रिकॉर्ड्स से चला।

दावा किया जा रहा है कि इन रिकॉर्ड्स से वर्तमान तक की स्थिति का पता चल गया है। वहीं, रिपोर्ट की जानकारी एफटीएक्स में वरिष्ठ पदों पर काम करने वाले लोगों ने दी है, जो इस हफ्ते तक एक्सचेंज में काम कर रहे थे। उन्होंने बताया है कि कंपनी की वित्तीय स्थिति पर उन्हें जानकारी शीर्ष अधिकारियों ने दी है। अगर बात करे तो एफटीएक्स में तब तक सब अच्छा चल रहा था, जब तक उसने अपने प्रतिद्वंद्वी एक्सचेंज बिनेंस rival exchange Binance को खरीदने की कोशिश नहीं की थी।

यह सौदा असफल रहा और इसका कंपनी की आर्थिक सेहत पर काफी बुरा असर पड़ा। इसके बाद इस हफ्ते की शुरुआत में ग्राहक बड़ी संख्या में विड्रॉल करने लगे। एक्सचेंज इससे उबर नहीं पाया और पूरी तरह ढह गया।