Crude oil price: घरेलू कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में की गई बढ़ोतरी, जानें डिटेल

Share Us

357
Crude oil price: घरेलू कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में की गई बढ़ोतरी, जानें डिटेल
17 Nov 2022
min read

News Synopsis

crude oil price: भारत India की केंद्र सरकार ने बुधवार को डीजल के निर्यात पर शुल्क Duty on Diesel Export में कटौती की घोषणा कर दी है। जबकि घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर Windfall Profit Tax बढ़ा दिया गया है। आज यानी 17 नवंबर से से नई दरें लागू होंगी। सरकारी स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम Oil and Natural Gas Corporation(ओएनजीसी) जैसी फर्मों द्वारा उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित कर 17 नवंबर से 9,500 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 10,200 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

एक सरकारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। जबकि अप्रत्याशित लाभ कर की हर 15 दिन में की जाने वाली समीक्षा में सरकार ने डीजल के निर्यात पर शुल्क को 13 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 10.5 रुपए प्रति लीटर कर दिया। डीजल पर लगने वाले शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर रोड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस शामिल है। जेट ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल Jet Fuel or Aviation Turbine Fuel (एटीएफ) पर निर्यात शुल्क, जो एक नवंबर को पिछली समीक्षा में पांच रुपये प्रति लीटर निर्धारित किया गया था, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं, जब पहली बार निर्यात शुल्क लगाया गया था, तो डीजल और एटीएफ Diesel and ATF के साथ-साथ पेट्रोल के निर्यात पर भी अप्रत्याशित कर लगाया गया था। लेकिन बाद में पखवाड़े की समीक्षा के दौरान पेट्रोल पर से कर हटा दिया गया। जबकि अप्रत्याशित लाभ कर की गणना किसी भी कीमत को हटाकर की जाती है, जो उत्पादकों को एक सीमा से ऊपर मिल रही है।

ईंधन के निर्यात पर लगने वाला कर मार्जिन पर आधारित होती है, जो तेल रिफाइनरी कंपनियां Oil Refinery Companies विदेशी शिपमेंट के जरिए कमाते हैं। ये मार्जिन मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत और लागत का अंतर है।