LIC IPO के  निवेशकों को 42500 करोड़ का घाटा

Share Us

310
LIC IPO के  निवेशकों को 42500 करोड़ का घाटा
18 May 2022
6 min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation के एलआईसी के आईपीओ LIC IPO का चार मई को सब्सक्रिप्शन Subscription खुला था और 9 मई तक इसे पॉलिसी धारकों Policy Holders, खुदरा और अन्य निवेशकों Retail & Other Investors का जबरदस्त रिस्पांस Thoughtful Response मिलता दिखा। लेकिन ग्रे-मार्केट Gray-Market में गिरती शेयरों की वैल्यू को लेकर पहले से इसके डिस्काउंट पर लिस्ट होने का अनुमान जताया जा रहा था।

हुआ भी ऐसा ही, मंगलवार को कंपनी के शेयर 8 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज Bombay Stock Exchange (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange (एनएसई) पर लिस्ट हुए। इस गिरावट से निवेशकों Investors को बड़ा झटका लगा है।

जबकि, पहले दिन के कारोबार के दौरान एलआईसी के शेयरों का भाव 7.77 फीसदी तक टूट गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, शेयर बाजार में लिस्ट होने के कुछ ही मिनटों में कंपनी के निवेशकों की संपत्ति Properties of Investors में 42,500 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ, क्योंकि कमजोर लिस्टिंग Weak Listing के परिणामस्वरूप इसका बाजार पूंजीकरण Market Capitalization शुरुआती कारोबार में घटकर 5.57 लाख करोड़ रुपए हो गया।