News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

जून में म्युचुअल फंड में आया 15,498 करोड़ रुपये का निवेश 

Share Us

283
जून में म्युचुअल फंड में आया 15,498 करोड़ रुपये का निवेश 
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

शेयर बाजार Stock Market में गिरावट के बीच जून में म्युचुअल फंड Mutual Funds में 15,498 करोड़ रुपये आए हैं। बता दें कि घरेलू शेयर बाजार में बनी उतार-चढ़ाव की स्थिति और विदेशी पूंजी Foreign Capital  की निरंतर निकासी के बाद भी म्युचुअल फंड में सकारात्मक रूख देखने को मिला है। इसी के साथ जून लगातार 16वां ऐसा महीना है जब इक्विटी म्युचुअल फंड में सुधार देखने को मिला है। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया Association of Mutual Funds in India के आंकड़ों से मिली है।

गौरतलब है कि पिछले महीने की तुलना में कम निवेश की वजह निवेशकों द्वारा निवेश माहौल को लेकर बनी चुनौतियों को देखते हुए सतर्क रूख अपनाना है। हालांकि निवेशकों के बीच सकारात्मक धारणा की वजह से इक्विटी योजनाओं Equity Schemes में मार्च 2021 से निवेश किया जा रहा है। इससे पहले जुलाई 2020 से फरवरी 2021 के बीच लगातार आठ महीने इन योजनाओं से निरंतर निकासी हुई थी और कुल 46,791 करोड़ रुपये निकाले गए थे।

जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे निवेशकों की धनराशि जमा होने पर ही म्यूच्यूअल फंड की रचना होती है| इस फंड के प्रबंधन के लिए फंड प्रबंधक Fund Managers नियुक्त होते हैं| यह एक ऐसा ट्रस्ट है जो बड़ी संख्या में ऐसे निवेशकों की धनराशि एकत्रित करता है, जिन निवेशकों का विभिन्न विकल्पों जैसे इक्विटी, बांड, मुद्रा बाज़ार के साधनों अथवा अन्य सिक्योरिटीज Equity, Bonds, Money Market Instruments or other Securities में अपनी राशि निवेश करने को देखते है।