News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा क्रेडिट कार्ड से खर्च

Share Us

232
रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा क्रेडिट कार्ड से खर्च
29 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India ने हाल ही में आंकड़े जारी कर बताया कि इस साल मई में क्रेडिट कार्ड Credit Cards से खर्च अपने रिकॉर्ड स्‍तर Record Level पर पहुंच गया है। खुदरा मांग बढ़ने से सिर्फ मई महीने में उपभोक्‍ताओं ने क्रेडिट के जरिये 1 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का खर्च किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में आरबीआई के हवाले से बताया कि पिछले साल की मई के मुकाबले क्रेडिट कार्ड का खर्च Credit Card Expenditure इस साल दोगुने से भी ज्‍यादा रहा है। 

आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड धारकों ने मई में रिकॉर्ड 1.14 लाख करोड़ रुपये क्रेडिट कार्ड से खर्च किए। यह सालाना आधार पर 118 फीसदी की वृद्धि है, वहीं मासिक आधार पर 8 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि रिटेल इकॉनमी Retail Economy मजबूती के साथ बढ़ रही है और उपभोक्‍ता खपत में भी सुधार आ रहा है। गौरतलब है कि मई में HDFC Bank ने सबसे ज्‍यादा ग्राहक जोड़े हैं। बैंक के नए ग्राहकों की संख्‍या 38 हजार पहुंच गई है। 

RBI से मिली जानकारी के अनुसार इसी साल अप्रैल में उपभोक्‍ताओं ने क्रेडिट कार्ड के जरिये 1.05 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि पिछले साल मई में यह खर्च महज 52,200 करोड़ रुपये था। आंकड़े यह भी बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड पर खर्च बढ़ने के साथ उसके बकाए में भी वृद्धि हो रही है। वहीं दूसरी ओर मई में क्रेडिट कार्ड का कुल बकाया सालाना आधार पर 23.2 फीसदी बढ़ गया है।