एनएसई से जुड़े मामले में ईडी की चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान, जानें डिटेल

Share Us

339
एनएसई से जुड़े मामले में ईडी की चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान, जानें डिटेल
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

शनिवार Saturday को एक विशेष अदालत Special Court ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange (एनएसई) के दो पूर्व सीईओ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग Money Laundering मामले में प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate की ओर से दायर अभियोजन शिकायत (चार्जशीट) का संज्ञान लिया है। विशेष न्यायाधीश सुनेना शर्मा Special Judge Sunena Sharma ने शनिवार को संज्ञान लेते हुए अपने बयान में कहा कि, ‘मुझे इस मामले में संज्ञान लेने के लिए पर्याप्त सामग्री sufficient material दिखती है। जिसके आधार पर मैं इस मामले में सभी चार आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में पीएमएलए की धारा 4 के तहत संज्ञान लेती हूं।

अदालत ने कहा, ‘मैंने शिकायत की सामग्री, धारा 50 पीएमएलए के तहत दर्ज आरोपित व्यक्तियों और गवाहों accused persons and witnesses के बयान और शिकायतों के साथ दायर दस्तावेजों को ध्यान से देखा है।’ कोर्ट ने कहा कि इस मामले में शिकायत प्रवर्तन निदेशालय के सहायक निदेशक ने कराई है। वे  भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत कार्य करते हैं। वे एक लोक सेवक हैं। इसलिए शिकायतकर्ता की जांच आवश्यक नहीं है।

प्रवर्तन निदेशालय के लिए विशेष लोक अभियोजक (एसपीपी) अधिवक्ता नवीन कुमार मट्टा Advocate Naveen Kumar Matta ने संज्ञान के बिंदु पर अपना पक्ष रखा। गौर करने वाली बात ये है कि ईडी ने इस मामले में बीते 9 सितंबर को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज National Stock Exchange (एनएसई) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी।