News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सहकारी बैंक ग्राहकों को मिलेंगे सरकारी बैंकों वाले ये फायदे, अमित शाह का ऐलान 

Share Us

274
सहकारी बैंक ग्राहकों को मिलेंगे सरकारी बैंकों वाले ये फायदे, अमित शाह का ऐलान 
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय सहकारिता मंत्री Union Minister of Cooperation अमित शाह Amit Shah ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि सहकारी बैंकों Cooperative Banks को अभी तक सरकारी बैंकों में मिलने वाली कई योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। अब सहकारी बैंक के ग्राहकों को भी सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। ग्राहकों को सुविधा देने के लिए अब सहकारी बैंकों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर Direct Bank Transfer से जोड़ा जाएगा। 

आपको बता दें कि सरकार अपनी अधिकतर योजनाओं का लाभ लोगों तक सरकारी बैंकों के जरिए पहुंचाती आई है, लेकिन कई लोग राज्यों की सहकारी बैंकों के ग्राहक होते हैं और सरकार अपनी अधिकतर योजनाओं का लाभ लोगों तक सरकारी बैंकों के जरिए पहुंचाती आई है। इसी कड़ी में सरकार ने सहकारी बैंको को इसमें जोड़ने का ऐलान किया है। 

शाह ने बैंकिंग क्षेत्र Banking Sector में पहले की अपेक्षा सुधार को रेखांकित करते हुए कहा कि जनधन योजना Jan Dhan Yojana के चलते 45 करोड़ नए लोगों के बैंक खाते और 32 करोड़ लोगों को रूपे डेबिट कार्ड Rupay Debit Card का लाभ मिला है। शाह ने कहा, देश की समृद्धि और आर्थिक उत्थान में सहकारिता क्षेत्र Cooperative Sector का अहम योगदान होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए करोड़ों नए खातों का डिजिटल लेन-देन Digital Transactions एक ट्रिलियन डालर के आंकड़े से ऊपर चला गया है।