NINL का नियंत्रण टाटा समूह की कंपनी TSLP को सौंपा गया

Share Us

462
 NINL का नियंत्रण टाटा समूह की कंपनी TSLP को सौंपा गया
05 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र Public Sector वाली कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड Neelachal Ispat Nigam Limited (एनआईएनएल) के निजीकरण की प्रक्रिया Privatisation Process  पूरी हो गई। अब इसका नियंत्रण टाटा ग्रुप Tata Group की कंपनी टीएसएलपी TSLP को सौंप दिया गया है। वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने सोमवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

वर्तमान सरकार के दौरान संपन्न हुआ यह दूसरा सफल निजीकरण Second Successful Privatisation है। इसके पहले एयर इंडिया Air India को टाटा समूह के ही हाथों में सौंपा जा चुका है। एनआईएनएल के लिए आमंत्रित की गई बोलियों में टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स Tata Steel Long Products (टीएसएलपी) को गत जनवरी में विजेता घोषित किया गया था। टाटा समूह की इस इस्पात कंपनी ने घाटे में चल रही एनआईएनएल के लिए 12,100 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी।

यह बोली 5,616.97 करोड़ रुपए के आरक्षित मूल्य Reserve Price से करीब दोगुनी थी। वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में जानकारी देते हुए कहा है कि, ‘‘एनआईएनएल का रणनीतिक विनिवेश संबंधी सौदा Strategic Disinvestment Deal रणनीतिक खरीदार टीएसएलपी Strategic Buyer TSLP को 93.71 प्रतिशत शेयरों का हस्तांतरण होने के साथ ही आज पूरा हो गया है।’’

एनआईएनएल सार्वजनिक क्षेत्र की चार कंपनियों एमएमटीसी MMTC, एनएमडीसी NMDC, बीएचईएल और मेकॉन BHEL and MECON के अलावा ओडिशा सरकार Government of Odisha की दो इकाइयों ओएमसी और इपिकॉल OMC and Epicol का संयुक्त उद्यम है।