भारतीय करेंसी में लगातार गिरावट, 80 रुपए प्रति डॉलर का लेवल पार

Share Us

294
भारतीय करेंसी में लगातार गिरावट, 80 रुपए प्रति डॉलर का लेवल पार
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

डॉलर Dollar के मुकाबले इंडियन करेंसी Indian Currency रुपए Rupee में लगातार गिरावट का दौर जारी है। मंगलवार को रुपया पहली बार 80 रुपए प्रति डॉलर के आंकड़े को पार कर गया । रुपए में पिछले एक वर्ष के दौरान लगभग 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मुद्रा मंगलवार को अपने पिछले कारोबारी दिन Business Days की तुलना में 79.9775 से गिरकर मंगलवार को शुरूआती बाजार में 80.0175 रुपए प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रही है। बाजार के जानकारों की मानें तो रुपया मंगलवार को 79.85 से 80.15 के रेंज के बीच कारोबार कर सकता है।

गौर करने वाली बात ये है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने एक दिन पहले सोमवार को ही कहा था कि भारतीय रुपए की कीमतों में दिसंबर 2014 के बाद से अब तक अमेरिकी डॉलर की तुलना में 25 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा था कि हाल के दिनों में रुपए की गिरावट का कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजारों International Markets में क्रूड ऑयल Crude Oil की बढ़ती कीमतें और रूस व यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच बीते फरवरी महीने से चल रही लड़ाई मानी जा रही है।

वित्तमंत्री ने इस दौरान यह भी कहा है कि पिछले कुछ दिनों में भारतीय मुद्रा की तुलना में ब्रिटिश पाउंड British Pound, जापानी मुद्रा येन और यूरोपियन यूनियन की मुद्रा यूरो Japanese Yen and European Union Currency Euro डॉलर के मुकाबले कहीं अधिक कमजोर हुई है। भारतीय मुद्रा इन देशों के मुद्रा की तुलना में मजबूत हुई है। बाजार के जानकारों की मानें तो बीते कुछ महीनों में दुनियाभर के निवेशक यूरोपियन यूनियन European Union के बाजारों में मंदी की आशंका के मद्देनजर अपेक्षाकृत सुरक्षित अमेरिकी बाजार Safe US Markets में निवेश करने को तरजीह दे रहे हैं, यही कारण है कि डॉलर लगातार यूरोपियन यूनियन और एशियाई देशों की मुद्राओं की तुलना में मजबूत होता जा रहा है।

अमेरिका में बढ़ रही लगातार महंगाई के कारण भी वहां के निवेशक बाहरी देशों से अपना निवेश घटा कर उसे घरेलू बाजार domestic market में डाल रहे हैं इससे डॉलर मजबूत होता दिख रहा है।