G20 बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्मार्ट बंकरों का निर्माण

Share Us

422
G20 बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में स्मार्ट बंकरों का निर्माण
02 May 2023
7 min read

News Synopsis

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर Srinagar of Jammu and Kashmir में होने वाली जी20 बैठक की तैयारियां जोरों पर हैं। तैयारियों के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार ने शहर को सुंदर बनाने के लिए स्मार्ट बंकरों का निर्माण Construction of Smart Bunkers किया है।

स्मार्ट बंकरों में सैंडबैग और बुलेटप्रूफ शील्ड Sandbags and Bulletproof Shields in Smart Bunkers के साथ सुरक्षा की कई परतें होती हैं। घाटी के सुरम्य पर्यटन स्थलों की तस्वीरों के साथ मौसम की स्थिति को बनाए रखने के लिए बाहरी परत का निर्माण किया गया है।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने शहर में 44.44 लाख रुपये की लागत से स्मार्ट बंकर बनाने का आदेश दिया है, स्मार्ट बंकरों का निर्माण श्रीनगर स्मार्ट सिटी मिशन Construction of Smart Bunkers Srinagar Smart City Mission के हिस्से के रूप में किया गया है।

जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद कथित सुरक्षा खतरों के जवाब में कई बंकर बनाए गए थे, जिन्हें शहर में G20 कार्यक्रम G20 Event से पहले हटा दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार दुनिया को एक सकारात्मक संदेश देने के लिए जी20 बैठक के दौरान सुरक्षा उपस्थिति को कम करने के लिए ऐसा किया गया था। सूत्रों ने कहा कि स्मार्ट बंकर श्रीनगर में बेहतर सुरक्षा स्थिति Improved Security Situation in Smart Bunker Srinagar का प्रदर्शन करेंगे, जिससे घाटी में अधिक पर्यटन आकर्षित होगा।

जम्मू और कश्मीर पुलिस आगामी G-20 बैठक के लिए जिसे वे 'अदृश्य पुलिसिंग' कहते हैं, और लागू करने की योजना बना रही है। सॉफ्ट पुलिसिंग कौशल Soft Policing Skills के लिए जम्मू के उधमपुर में शेर-ए-कश्मीर पुलिस अकादमी Sher-e-Kashmir Police Academy at Udhampur, Jammu में लगभग 600 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

बैठक के लिए सभी सुविधाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सरकार इस सप्ताह नियंत्रण कक्ष को भी सक्रिय करेगी। सुरक्षा बलों ने श्रीनगर में जी-20 कार्यक्रम स्थल G-20 Event Venue in Srinagar के आसपास के इलाकों को सेनेटाइज करना शुरू कर दिया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के उपायों के तहत जी-20 प्रतिनिधियों के डल झील की सवारी के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित और सजाए गए शिकारा Furnished and Decorated Shikara की पहचान की जा रही है।