देश में मांग बढ़ने से अगस्त में भी निर्माण उद्योग को मिली मजबूती

Share Us

443
देश में मांग बढ़ने से अगस्त में भी निर्माण उद्योग को मिली मजबूती
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के निर्माण उद्योग गतिविधियों Construction Industry Activities में सुधार नजर आया है। अगस्त महीने में निर्माण उद्योग की गतिविधियों में सुधार देखने को मिला है। जबकि S&P ग्लोबल S&P Global का Purchasing Managers Index (पीएमआई) जुलाई महीने के 56.4 की तुलना में मामूली रूप से कमजोर होकर 56.2 पर आ गया है। गौर करने वाली बात ये है कि 50 के ऊपर का पीएमआई आंकड़ा कारोबारी गतिविधियों में सुधार का संकेत देता है। अगस्त महीने में पीएमआई इंडेक्स के आंकड़े लगातार चौदहवें महीने में 50 अंको के ऊपर रहे हैं।

S&P ग्लोबल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में डिमांड की स्थितियों Demand Conditions में लगातार आ रहे सुधार से अगस्त महीने में देश के निर्माण उद्योग को मिल रहे ऑर्डर में वृद्धि हुई है। जिसके चलते आउटपुट ग्रोथ Output Growth बीते नौ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। इस महीने देश की उत्पादन गतिविधियों Production Activities को निर्यात में आई तेजी और आने वाले वित्तीय वर्ष के अच्छे रुझानों के कारण मजबूती मिली है।

S&P ग्लोबल की रिपोर्ट की मानें तो सर्वे में शामिल कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट की कीमतों Product Prices और मार्जिन में बढ़ोतरी Margin Growth की की उम्मीद जताई है। इन कंपनियों का मानना है कि हाल के दिनों में कॉमोडिटीज की कीमतों Commodities Prices में आई गिरावट से महंगाई की चिंता कम हुई है।

S&P ग्लोबल की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में उत्पादन लागत भी घटकर बीते एक वर्ष के निचले स्तर पर आ गई है। एल्यूमीनियम और स्टील Aluminum & Steel जैसे कच्चे माल की कीमतों में नरमी आई है। वहीं दूसरी ओर तैयार माल के सेलिंग प्राइस Sailing Prices हल्की ही सही पर बढ़ोतरी देखी गई है।