सोशल मीडिया को लेकर जल्द बनाया जाएगा शिकायत अपीलीय पैनल

Share Us

666
सोशल मीडिया को लेकर जल्द बनाया जाएगा शिकायत अपीलीय पैनल
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में सोशल मीडिया Social Media पर यूजर्स की शिकायत और समाधान Grievances & Redressal के लिए जल्द ही शिकायत अपीलीय पैनल Grievance Appellate Panel का गठन किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री Minister of State for Electronics & Information Technology राजीव चंद्रशेखर Rajiv Chandrashekhar ने शनिवार को अपने बयान में कहा कि शिकायत अपीलीय पैनल (GACs) का गठन और दायरे को परिभाषित करने वाले तौर-तरीकों पर जल्द ही काम किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि शिकायत अपीलीय पैनल का गठन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों Social Media Platforms पर यूजर्स की शिकायत दर्ज करने और उसे दूर करने के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। साथ ही इससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गैरकानूनी सामग्री Illegal Content या गलत सूचना पोस्ट करने में भी कमी आएगी।

आईटी मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि शिकायत अपीलीय पैनल आने वाले दिनों में इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था होगी। हम जल्द इसकी संरचना, संविधान, दायरे और संदर्भ की शर्तों के बारे में घोषणा करेंगे। शिकायत अपीलीय पैनल को 3 महीने के भीतर गठित किया जा सकता है। सरकार ने आईटी नियमों  IT Rules को कड़ा करने और शिकायत अपीलीय पैनल की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया है। यह पैनल उन मुद्दों को सुलझाएगा जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने शुरू में कंटेंट और अन्य मामलों के संबंध में अपनी शिकायतों को संबोधित करने के तरीके के खिलाफ हो सकते हैं। सरकार का कहना है कि वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पेश की जा रही शिकायत निवारण मैकेनिज्म और अनसुलझी शिकायतों के बारे में यूजर्स की चिंताओं User Concerns और लाखों शिकायती मैसेज को देखते हुए ये कदम उठाना जा रहा है।

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने स्तर पर शिकायतों से निपटने का बेहतर काम करेंगे, इसलिए अपीलीय प्रक्रिया पर भार कम से कम होगा। साथ ही शिकायतों से निपटने में अब तक प्लेटफार्मों द्वारा कैजुअल अप्रोच Casual Approach पर जोर दिया गया है, जबकि इसके लिए नए कदम उठाने की आवश्यकता थी। अब 2021 के सोशल मीडिया मानदंडों के बावजूद सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा यूजर्स की शिकायतों को देखने के लिए शिकायत निवारण अधिकारियों Casual Approach की नियुक्ति अनिवार्य है।