News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नौकरी छोड़ने के लिए कंपनी दे रही है इतने लाख रुपए

Share Us

465
नौकरी छोड़ने के लिए कंपनी दे रही है इतने लाख रुपए
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आज हम आपको ऐसी कंपनी के बारे में बता रहे हैं, जो कर्मचारी को नौकरी छोड़ने Employee layoff के लिए 77 लाख रुपया दे रही है। आप कहेंगे यह उनकी ही सैलरी salary होगी। लेकिन नहीं यह उनकी सैलरी नहीं है बल्कि यह कंपनी की एक पॉलिसी policy है। आपको बता दें कि सैन फ्रांसिसको San Francisco की कंपनी लैटिस Lattice अपने कर्मचारी को इसलिए रुपया दे रही है कि वह अपना खुद का व्यवसाय business शुरू कर सकें और कंपनी को उस बिजनेस में 2 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी equity stake दें।

एक रिपोर्ट के अनुसार प्रबंधन सॉफ्टवेयर कंपनी लैटिस Management Software company Lattice के संस्थापकों ने वास्तव में ऐसा किया है। जो कर्मचारी कंपनी छोड़ रहे थे, उन्हें खुद का बिजनेस करने के लिए फंड देना शुरू किया। लेकिन शर्त यह रखी गई कि एक साल के अंदर बिजनेस शुरू करना है। रिपोर्ट में आया है कि लैटिस उस बिजनेस में 2 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी रखता है।

लैटिस के को-फाउंडर जैक ऑल्टमैन Lattice co-founder Jack Altma और एरिक कोस्लो Eric Koslow ने 2020 में इनवेस्ट इन योर पीपल  Invest in Your People नामक एक इनवेस्टमेंट फंड investment fund शुरू किया था। इस इनवेस्टमेंट फंड का अब तक दो लैटिस एम्प्लॉई द्वारा उपयोग किया गया है। एक ने मार्केटिंग स्टार्ट-अप marketing start-up की स्थापना की, वहीं दूसरे ने डेटा फर्म data firm  में कदम रखा।

आपकी जानकारी दें कि कोरोना काल corona period में जिस तरह से लोगों ने नौकरियां छोड़ीं, उसकी वजह से काफी कंपनियों को नुकसान हुआ। अब देश भर के रिक्रूटर्स recruiters ने संकेत दिया है कि 2022 की पहली छमाही में मजबूत हायरिंग होगी। नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वे 2022 से पता चला है कि 57 प्रतिशत रिक्रूटर्स ने अपने ऑर्गेनाइजेशन में नई और रिप्लेसमेंट हायरिंग replacement hiring के संकेत दिए हैं।