चीन से तकनीकी सहयोग रोकने के अमेरिकी फरमान को कंपनियों की अनसुनी

Share Us

363
चीन से तकनीकी सहयोग रोकने के अमेरिकी फरमान को कंपनियों की अनसुनी
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

चीन China को लेकर अमेरिकी फरमान US decrees को कंपनियां Companies नजरअंदाज कर रही है। चीन से तकनीकी सहयोग Technical cooperation रोकने के अमेरिकी फरमान को कंपनियां नहीं मान रही है। चीन के साथ हाई टेकनोलॉजी High technology में पश्चिमी देशों की कंपनियों का सहयोग रोकने की अमेरिका की कोशिश कामयाब होती नहीं दिखाई दे रही है। अमेरिका ने हाल में पारित अपने एक कानून के तहत ऐसी कंपनियों को सब्सिडी subsidies to companies से वंचित करने का प्रावधान किया है, जो चीन में कारोबार करेंगी। इसके बावजूद हाई टेक क्षेत्र की दो कंपनियों- बीएएसएफ और एबीबी BASF and ABB ने इस हफ्ते चीन में दो बड़े संयंत्र चालू की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।

जर्मनी की कंपनी बीएएसएफ ने चीन के झानजियांग Zhanjiang में अपना नया औद्योगिक परिसर new industrial complex शुरू किया है। उधर स्वीडन की कंपनी एबीबी ने शंघाई में आधुनिक रोबोटिक्स फैक्टरी लगाई है। बीएएसएफ ने छह सितंबर को बताया कि झानजियांग में शुरू हुए उसके परिसर में हर साल 60 हजार मिट्रिक टन इंजीनयरिंग प्लास्टिक Engineering plastics का उत्पादन होगा। इसकी सप्लाई मुख्य रूप से चीन के ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रॉनिक कारखानों Automotive and electronic factories को की जाएगी। इसके पहले दो सितंबर को चीन के अखबार चाइना डेली ने खबर दी थी कि एबीबी की रोबोटिक्स फैक्टरी Robotics Factory शंघाई में बन कर लगभग तैयार हो गई है। इससे कुछ महीनों के अंदर ही उत्पादन शुरू हो जाएगा।

अखबार ने एबीबी के रोबोटिक्स एंड डिस्क्रीट ऑटोमेशन बिजनेस Robotics and Discrete Automation Business के प्रमुख समी अतिया Sami Atiya के हवाले से बताया कि 15 करोड़ यूरो की लागत से बनी इस फैक्टरी में रोबोट्स ही रोबोट का निर्माण करेंगे। वहीं एबीबी के कारखाने को चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में तय लक्ष्यों के अनुरूप बताया गया है।