IPO से पहले और बाद के मूल्यांकन का खुलासा करें कंपनियां- सेबी

Share Us

348
IPO से पहले और बाद के मूल्यांकन का खुलासा करें कंपनियां- सेबी
14 Sep 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को सेबी SEBI ने आईपीओ IPO लाने वाली कंपनियों को चेतावनी देते हुए कुछ खास सलाह दी है। सेबी ने कहा है कि कंपनियों को आईपीओ से पहले की योजनाओं के समय और आईपीओ के समय के मूल्यांकन के  बारे में अधिक खुलासा करना चाहिए। दोनों मूल्यांकन valuation में काफी अंतर रहता है। उदाहरण के तौर पर कोई कंपनी निवेशकों company investors को 100 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर बेच रही है, लेकिन कुछ माह बाद जब वह आईपीओ लाती है तो भाव 450 रुपये तक चला जाता है। सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच chairperson madhabi puri buch ने फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि सेबी का काम प्रौद्योगिकी कंपनियों technology companies के आईपीओ के लिए मूल्य सुझाना नहीं है।

आप किस भाव पर आईपीओ लाना चाहते हैं यह देखना आपका काम है। सेबी चेयरपर्सन ने कहा कि निवेश बैंकरों को इन सवालों का जवाब देना चाहिए। नियामक नियम बनाते समय सिर्फ आंकड़ों पर काम करता है। पुनर्गठन प्रक्रिया restructuring process के तहत सेबी ने प्रत्येक ऐसे विभाग में एक से तीन अधिकारियों की नियुक्ति की है।

सेबी फ्यूचर एवं ऑप्शन सेगमेंट में खुदरा भागीदारी पर आंकड़ों और सूचनाओं data and information का विश्लेषण कर रहा है। जिससे उन्हें और ज्यादा खुलासे उपलब्ध कराए जा सकते हैं।