News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में पांच साल में कंपनियों ने उतारे 36 मॉडल, बढ़ा एसयूवी का क्रेज

Share Us

324
भारत में पांच साल में कंपनियों ने उतारे 36 मॉडल, बढ़ा एसयूवी का क्रेज
18 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में एसयूवी गाड़ियों का क्रेज SUV Craze लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। साथ ही एसयूवी खरीदने की लोगों की जिज्ञासा भी लगातार बढ़ रही है। शायह यही वजह है कि बीते पांच साल में कार कंपनियों Car Companies ने 36 एसयूवी मॉडल SUV Models भारतीय बाजार Indian Market में उतार दिए हैं।  एसयूवी का 'क्रेज' इतना ज्यादा है कि कुछ सबसे ज्यादा पॉपुलर मॉडल Popular Model खरीदने के लिए लोगों को दो साल तक का इंतजार करना पड़ रहा है, बल्कि इसके बाद भी ऑर्डर मिलते जा रहे हैं।

कार खरीदार गाड़ियों पर ज्यादा खर्च करने को तैयार हैं और गाड़ी के टॉप मॉडल Top Model को प्राथमिकता दे रहे हैं जिनमें सनरूफ और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी Sunroof & Latest Technology जैसी खूबियां मिलती हैं। ऐसा बाजार जहां हैचबैक की बिक्री सबसे ज्यादा हुआ करती थी वहां पर शुरुआती लेवल की और मिड-साइज के स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल Sports Utility Vehicles (एसयूवी) तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं और यही वजह है कि इस कैटेगरी के नए-नए मॉडल बाजार में उतारे जा रहे हैं।

वहीं, मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki India के सीनियर एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर Senior Executive Director (सेल्स मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव Shashank Srivastava ने बताते हैं कि, ''बीते कुछ साल में एसयूवी कैटेगरी में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है। एसयूवी कैटेगरी SUV Category का योगदान इंडस्ट्री में करीब 19 प्रतिशत हुआ करता था जो 2021-22 में बढ़कर 40 फीसदी हो गया तथा यह और बढ़ता जा रहा है।''