राष्ट्रमंडल खेल- अचिंता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा स्वर्ण

Share Us

312
राष्ट्रमंडल खेल- अचिंता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा स्वर्ण
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

राष्ट्रमंडल खेलों Commonwealth Games में  भारतीय वेटलिफ्टर Indian Weightlifter अचिंता शेउली Achinta Sheuly ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों Birmingham Commonwealth Games में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक 3rd Gold Medal हासिल किया है। भारत ने तीनों स्वर्ण समेत सभी पदक वेटलिफ्टिंग Weightlifting में ही जीते हैं। 20 साल के अचिंता ने 73 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच राउंड Snatch Round में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाया।

यह भारत के लिए तीसरे दिन (रविवार) का दूसरा पदक रहा। इससे पहले वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा Weightlifter Jeremy Lalrinnunga ने 67 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण जीता था। अचिंता और जेरेमी से पहले शनिवार को भारत ने चार पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते थे। अचिंता शेउली ने स्नैच राउंड टॉप पर रहते हुए खत्म किया। उन्होंने पहले प्रयास में 137 किलो, दूसरे प्रयास में 140 किलो और तीसरे प्रयास में 143 किलो का वजन उठाया। स्नैच राउंड में 143 किलो का वजन उनका पर्सनल बेस्ट भी है। 

स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर मलेशिया के हिदायत मोहम्मद Hidayat Mohamed of Malaysia रहे। अचिंता शेउली ने हिदायत पर स्नैच राउंड के बाद पांच किलो की बढ़त बना रखी थी। अचिंता ने स्नैच राउंड में दो बार कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड Commonwealth Records बनाया। स्नैच राउंड में 140 किलो वजन उठाने के साथ ही अचिंता ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। इससे पहले किसी ने इस राउंड में इतना भार नहीं उठाया था। वहीं, तीसरे प्रयास में 143 किलो उठाने के साथ ही अचिंता ने अपने प्रदर्शन और रिकॉर्ड Performance and Records को ही और सुधारा है।