News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Coinbase सीईओ ने भारत में UPI के इस्तेमाल पर कही बड़ी बात

Share Us

451
Coinbase सीईओ ने भारत में UPI के इस्तेमाल पर कही बड़ी बात
12 May 2022
6 min read

News Synopsis

Coinbase सीईओ CEO ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India पर निशाना साधते हुए कहा है कि, भारत में यूपीआई Usage of UPI के इस्तेमाल से उन्हें रोका गया है। वही दूसरी तरफ भारत  सरकार Govt of India ने इस बयान पर इनको आड़े हाथ लिया है।

क्वाइनबेस के सीईओ ने कहा है कि आरबीआई और सरकार RBI and Govt, में शामिल लोगों में क्रिप्टो के प्रति सकारात्मक भावना Positive Sentiment नहीं है, बल्कि ये नकारात्म रुख अख्तियार किए हुए हैं। देश में यूपीआई से होने वाले सभी भुगतान एनपीसीआई NPCI के दायरे में आते हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है। देश में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपना सख्त रुख Tough Stance अख्तियार किए हुए है। जबकि अब जीएसटी परिषद GST Council भी क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency पर भारी टैक्स Heavy Tax लगाने की तैयारी में है।

इन सबके चलते देश में संचालित क्रिप्टो एक्सचेंज दूसरे ठिकाने तलाशने लगे हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India (एनपीसीआई) का बयान सामने आया था। अपने बयान में एनपीसीआई ने कहा कि उसे किसी क्रिप्टो एक्सचेंज के यूपीआई का इस्तेमाल करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जबकि, भारत में क्रिप्टोकरेंसी लीगल टेंडर Legal Tender नहीं है और सरकार ने भी आगाह किया है कि बिना नियामक के क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के बाद जोखिम निवेशक का होगा।