News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Coca Cola नए प्लांट के लिए 1387 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

339
Coca Cola नए प्लांट के लिए 1387 करोड़ का निवेश करेगी
02 Dec 2023
5 min read

News Synopsis

वैश्विक शीतल पेय कंपनी कोका कोला Coca Cola ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में नए प्लांट के लिए 1,387 करोड़ के निवेश की घोषणा की। हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज ने कहा कि महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र में लोटे परशुराम औद्योगिक क्षेत्र Lote Parshuram Industrial Area में 88 एकड़ में फैली सुविधा वशिष्ठ नदी Vashishthi River के पानी का उपयोग करेगी।

खेड़ तालुका में ग्रीनफील्ड सुविधा 2025 तक चालू होने की उम्मीद है, और इसे कंपनी की विनिर्माण क्षमताओं में "बड़ी छलांग" कहा गया है।

इकाई से 350 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। कि सामुदायिक पहल Community Initiative से राज्य में कुल 81,000 लोग लाभान्वित होंगे।

इन पहलों में शैक्षणिक बुनियादी ढांचा, जल एटीएम, टिकाऊ कृषि और सामुदायिक सहभागिता केंद्र शामिल हैं। कि लोटे परशुराम क्षेत्र के 10,000 लोगों को इन से लाभ होगा।

प्लांट के लिए शिलान्यास समारोह को साइट पर आयोजित किया गया था, और इसमें राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे Chief Minister Eknath Shinde और एचसीसीबी के मुख्य कार्यकारी जुआन पाब्लो रोड्रिग्ज HCCB Chief Executive Juan Pablo Rodriguez ने भाग लिया था।

जुआन पाब्लो रोड्रिग्ज ने कहा कि महाराष्ट्र में भूमि "उपजाऊ" है, और इसके निवेश को विकास और सामुदायिक साझेदारी के बीज बोने के प्रतीक के रूप में देखा जाना चाहिए। और एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य महाराष्ट्र को टिकाऊ और न्यायसंगत विकास का प्रतीक बनाना है।

कंपनी की वर्तमान में देश भर में 60 उत्पाद बनाने वाली 16 फैक्ट्रियां हैं, और इसका परिचालन 22 राज्यों में फैला हुआ है।

कोका-कोला इंडिया के बारे में:

भारत में कोका-कोला देश की अग्रणी पेय कंपनियों में से एक है, जो उपभोक्ताओं को स्वस्थ, सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता वाले, ताज़ा पेय विकल्पों की एक श्रृंखला पेश करती है। 1993 में अपने पुन: प्रवेश के बाद से कंपनी अपने पेय उत्पादों - कोका-कोला, कोका-कोला नो शुगर, डाइट कोक, थम्स अप, थम्स अप चार्ज्ड, थम्स अप चार्ज्ड नो शुगर, फैंटा, लिम्का, स्प्राइट, स्प्राइट ज़ीरो, माज़ा, वीआईओ फ्लेवर्ड मिल्क, जूस की मिनट मेड रेंज, मिनट मेड स्मूथी और मिनट मेड विटिंगो, गर्म और ठंडी चाय और कॉफी के विकल्पों की जॉर्जिया रेंज, एक्वेरियस और एक्वेरियस ग्लूकोचार्ज, श्वेपेप्स, स्मार्टवाटर, किनले और बोनाक्वा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर और किनले क्लब सोडा के साथ उपभोक्ताओं को तरोताजा कर रही है।

कंपनी अपने स्वामित्व वाले बॉटलिंग ऑपरेशन और अन्य बॉटलिंग भागीदारों के साथ 2.6 मिलियन से अधिक खुदरा दुकानों के एक मजबूत नेटवर्क के माध्यम से प्रति सेकंड 500 से अधिक सर्विंग्स की दर से लाखों उपभोक्ताओं के जीवन को छूती है। इसके ब्रांड देश में सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा बिकने वाले पेय पदार्थों में से कुछ हैं, जिनमें थम्स अप और स्प्राइट शीर्ष दो बिकने वाले स्पार्कलिंग पेय पदार्थ हैं।

कोका-कोला इंडिया प्रणाली 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और 150,000 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती है। भारत में कोका-कोला प्रणाली वर्ल्ड विदाउट वेस्ट, फ्रूट सर्कुलर इकोनॉमी, जल प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण और कई अन्य सामुदायिक पहलों के माध्यम से स्थायी समुदायों के निर्माण में अपने छोटे से योगदान दे रही है।