News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोल इंडिया ने गौतम अडाणी के कोयला आयात के कॉन्ट्रैक्ट को किया रद्द 

Share Us

307
कोल इंडिया ने गौतम अडाणी के कोयला आयात के कॉन्ट्रैक्ट को किया रद्द 
20 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

कोल इंडिया Coal India ने गौतम अडानी की कंपनी Gautam Adani's company अडाणी ग्रुप Adani Group को 4300 करोड़ का झटका देते हुए शॉर्ट टर्म के लिए कोयला आयात coal import tender का जो टेंडर जारी किया गया था, उसे रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप ने 4033 करोड़ की निम्नतम बोली लगाकर इस टेंडर को हासिल किया था। इस बोली के तहत अडाणी ग्रुप कोल इंडिया की तरफ से 2.416 मिलियन टन कोयले का आयात करना था। इसके लिए कंपनी ने 24.16 लाख टन कोयले के आयात के लिए करीब 17,000 रुपए प्रति टन की बोली लगायी थी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया की एजेंसी बारा दया एनर्जी Indonesian agency Bara Daya Energy ने मीडियम टर्म के लिए अडाणी ग्रुप से 2000 रुपए प्रति टन कम की बोली लगाई थी। इस कंपनी को 6 मिलियन टन कोल इंपोर्ट करने को कहा गया है। कंपनी को 7.91 लाख टन कोयला अगस्त और सितंबर महीने में आयात करने को कहा गया है। इस बारे में अडाणी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises से प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन उनकी तरफ से फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है।  कोल इंडिया ने नौ जून को 24.16 लाख टन कोयले के आयात के लिए निविदा जारी की थी। 

आपको बता दें कि दुनिया की शीर्ष अरबपतियों की सूची Top billionaires list में अभी भी गौतम अडानी अपना दबदबा बनाए हैं। गौतम अडानी इस सूची में अब चौथे नंबर पर हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम सूची Forbes real time list के मुताबिक गौतम अडानी की 112.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ है। इससे पहले चौथे पायदान पर लंबे समय से बिल गेट्स Bill Gates कायम थे जो अब खिसकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। लेकिन यह कॉन्ट्रैक्ट क्यों रद्द किया गया इसके बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है।