News In Brief Auto
News In Brief Auto

Climate Change: 2035 से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें हो जाएंगी बंद!

Share Us

442
Climate Change: 2035 से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें हो जाएंगी बंद!
28 Oct 2022
min read

News Synopsis

दुनियाभर में पेट्रोल और डीजल के वाहनों petrol and diesel vehicles में कटौती पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में यूरोपीय संघ  eu ने 2035 से नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री car sales पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून को लेकर समझौता किया है। इस समझौते का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों electric vehicles के तेजी से विकास के साथ जलवायु परिवर्तन climate change के खिलाफ लड़ाई को तेज करना है। यह कानून 27 देशों के यूरोपीय संघ में पेट्रोल या डीजल से चलने वाली नई कारों की बिक्री new car sales पर रोक लगाएगा।

वहीं यूरोपीय संघ के देशों और यूरोपीय संसद european parliament के वार्ताकार इस बात पर सहमत हुए हैं कि कार निर्माता को 2035 तक CO2 उत्सर्जन में 100 फीसदी कटौती हासिल करनी चाहिए। वहीं इस समझौते agreement के बाद यूरोपीय देशों european countries में जीवाश्म ईंधन  fossil fuels से चलने वाले नए वाहनों को बेचना असंभव हो जाएगा। यूरोपीय संसद के प्रमुख वार्ताकार जान हुइतेमा  jan huitema ने अपने बयान में कहा कि यह सौदा कार चालकों के लिए अच्छी खबर है। नई शून्य उत्सर्जन वाली कारें zero emissions cars सस्ती हो जाएंगी, जिससे वे अधिक किफायती और सभी के लिए अधिक सुलभ हो जाएंगी।

साथ ही यूरोपीय संघ की जलवायु नीति climate policy के प्रमुख फ्रैंस टिमरमैन france Timmermann ने कहा कि इस समझौते ने उद्योग और उपभोक्ताओं को एक मजबूत संकेत भेजा है। यूरोप शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता में बदलाव को स्वीकार कर रहा है। यूरोपीय संघ के सांसदों ने भी 2021 की तुलना में 2030 में ऑटोमोबाइल Automobiles से CO2 में 55 फीसदी की कमी का समर्थन किया है।

समझौता कार उद्योग पर पिछले दशक की अपेक्षा इस दशक के अंत में मौजूदा 37.5 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड Carbon Dioxide डिस्चार्ज को कम करने के नए दायित्व के अनुसार है। वहीं वोक्सवैगन Volkswagen इसके के समर्थन में पहले से ही है, कंपनी के मालिक थॉमस शेफर Thomas Schaefer ने इस सप्ताह कहा था कि 2033 से, ब्रांड केवल यूरोप में इलेक्ट्रिक कारों Electric Cars का उत्पादन करेगा।