News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

क्लीन एनर्जी से घट जाएगा बिजली बिल,मिलेंगी इतनी करोड़ नौकरियां

Share Us

343
क्लीन एनर्जी से घट जाएगा बिजली बिल,मिलेंगी इतनी करोड़ नौकरियां
24 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

मौजूदा समय में जिस तरह ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या problem of global warming गंभीर हो रही है, उसे देखते हुए क्लीन एनर्जी Clean Energy की दिशा में बढ़ना मानव सभ्यता के लिए बहुत जरूरी हो गया है। पूरी दुनिया एनर्जी के लिए उर्जा के स्वच्छ स्रोत की तरफ बढ़ रही है। इसी दिशा में एक रिपोर्ट मिली है, जिसके अनुसार जीवाश्म ईंधन Fossil Fuel से स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग की ओर तेजी से बढ़ने से साल 2025 तक भारत में 1.5 करोड़ रोजगार के अवसर employment opportunities पैदा हो सकते हैं और इसके साथ ही बिजली बिल electricity bills पर होने वाले खर्च की बचत को भी काबू किया जा सकता है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2025 तक प्रति व्यक्ति बिजली पर आने वाले खर्च में 10 फीसदी की कटौती कर सकता है। रोजगार को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वच्छ ऊर्जा की ओर तेजी से बढ़ने से साल 2025 तक भारत में 1.5 करोड़ रोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारों ने साल 2025 तक सभी जीवाश्म ईंधन सब्सिडी fossil fuel subsidies को खत्म करने के लिए इस साल राष्ट्रीय कार्य योजना national action plan बनाई है।

नब्बे के दशक की शुरुआत में माना जा रहा था कि धरती का तापमान Earth's temperature 21वीं शताब्दी के आखिर तक 2 डिग्री बढ़ जाएगा, अब यह समय सीमा बढ़कर अगले 5 सालों पर पहुंच गई है। इस रिपोर्ट के बारे में वी मीन बिजनेस कोलिशन की सीईओ CEO of the We Mean Business Coalition मारिया मेंडीलुस Maria Mendelusz ने कहा कि विश्व के लोगों को जलवायु और आर्थिक आपदा Climate and Economic Disaster से बचाने के लिए हम G-7 नेताओं से इस रिपोर्ट में जिक्र की गई नीतियों को लागू करने का आग्रह करते हैं।

TWN Reviews