पॉलिसी बाजार को लेकर दावा, 5.64 करोड़ ग्राहकों गोपनीय जानकारियां लीक

Share Us

280
पॉलिसी बाजार को लेकर दावा, 5.64 करोड़ ग्राहकों गोपनीय जानकारियां लीक
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज ऑनलाइन बीमा कंपनी Online Insurance Company पॉलिसी बाजार के सिस्टम Policy Market Systems में कमजोरियों के चलते उसके करीब 5.64 करोड़ ग्राहकों की गोपनीय और संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारियां लीक Confidential and Sensitive Personal Information Leaked हो चुकी हैं। साइबर सुरक्षा अनुसंधान Cyber ​​Security Research कंपनी साइबरएक्स9 CyberX9 ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि इन ग्राहकों में रक्षा कर्मचारी  Defense Employees भी शामिल हैं।

 साइबरएक्स9 ने इसको लेकर कहा है कि, हमारे विश्लेषण के आधार पर इस बात की आशंका ज्यादा है कि भारतीय नागरिकों Indian Citizens और विशेष रूप से रक्षा कर्मचारियों की संवेदनशील जानकारियों की चीन सरकार तक पहुंच की अनुमति देने के लिए पॉलिसी बाजार ने जानबूझकर ऐसा किया है। साइबर सुरक्षा अनुसंधान कंपनी ने अपनी ओर से एक बयान में कहा है कि जानकारियां लीक होने की सूचना 18 जुलाई को पॉलिसी बाजार को दी गई थी।

इसके बाद 24 जुलाई को ऑनलाइन बीमा ब्रोकर ने शेयर बाजारों Stock Exchanges को बताया कि उसे 19 जुलाई को कुछ खामियों का पता चला, लेकिन इसमें ग्राहकों की कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी बाहर नहीं आई है। गौर करने वाली बात ये है कि, ऑनलाइन ब्रोकर की मूल कंपनी पीबी फिनटेक PB Fintech शेयर बाजारों में सूचीबद्ध है। चीन की कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स Tencent Holdings पॉलिसी बाजार के निवेशकों में शामिल है।