चाइनीज कंपनियों ने घटाया सस्ते फोन का प्रोडक्शन, इसकी ये है वजह

Share Us

386
चाइनीज कंपनियों ने घटाया सस्ते फोन का प्रोडक्शन, इसकी ये है वजह
02 Sep 2022
min read

News Synopsis

चाइनीज कंपनियों Chinese Companies ने सस्ते फोन का प्रोडक्शन Production घटा दिया है। खबर के मुताबिक भारत सरकार के डर से शाओमी  Xiaomi, वीवो और ओप्पो Vivo and Oppo जैसे चाइनीज ब्रांड ने सस्ते स्मार्टफोन मार्केट Smartphone Market से दूरी बनाना शुरू कर दिया है। मतलब ये कि, हाल ही में खबर आई थी कि सरकार 12,000 रुपए से कम कीमत वाले चाइनीज फोन को भारत में बैन कर सकती है। वहीं इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री Minister of State for Electronics and Information Technology राजीव चंद्रशेखर Rajiv Chandrasekhar ने इन फोन पर प्रतिबंध की बात को नकार दिया था। लेकिन, चाइनीज ब्रांड और सरकार के बीच विवाद का असर कंपनियों के फैसले पर साफ नजर आ रहा है।

अब इन चाइनीज कंपनियों ने खुद ही 10 हजार रुपए से कम कीमत वाले फोन को लॉन्च करना कम कर दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि चाइनीज कंपनियों के साथ साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग Samsung ने भी इस साल 10 हजार से कम कीमत में केवल एक फोन लॉन्च किया है। वहीं शाओमी के एंट्री लेवल सेगमेंट में भी लगभग 12 फीसदी की कमी देखने को मिली है। इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन International Data Corporation (IDC) के आंकड़ों के मुताबिक शाओमी के 7,500 रुपए वाले सेगमेंट के शेयर 28 फीसदी से घटकर 25 फीसदी पर आ गए हैं। जबकि 10 हजार के कम कीमत वाले फोन के मार्केट शेयर Market Share में भी गिरावट हुई है।

शाओमी का मार्केट शेयर 2015 में 84 फीसदी के मुकाबले अब 35 फीसदी ही रह गया है। जबकि 10 से 20 हजार वाले स्मार्टफोन सेगमेंट Smartphone Segment में कंपनी ने 45 फीसदी का कब्जा हासिल किया है, जो कि 2015 में मात्र 13 फीसदी ही था। गौर करने वाली बात ये है कि इन कंपनियों के अब तक इस साल 10 हजार से कम कीमत में मात्र 39 स्मार्टफोन ही लॉन्च हुए हैं, जो कि पिछले साल 60 फोन लॉन्च के मुकाबले काफी कम है। 

TWN In-Focus