पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ‘चीनी नागरिकों’ ने की करोड़ों की धोखाधड़ी, जानें मामला

Share Us

471
पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ‘चीनी नागरिकों’ ने की करोड़ों की धोखाधड़ी, जानें मामला
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate यानी ईडी ED ने कहा है कि उसने 12 फर्मों के खिलाफ छापेमारी में करीब 5.85 करोड़ रुपए की राशि जब्त की है। ईडी के मुताबिक उसने यह कार्रवाई पार्ट टाइम जॉब फ्रॉड Part Time Job Fraud मामले में की है। जिसमें चीन से जुड़े कुछ लोगों और एप्स की संलिप्तता Apps Involvement है। जांच एजेंसी ने इन 12 फर्म्स बेंगलुरु Bengaluru स्थित ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी ने कहा है कि उसने अब तक पीएमएलए एक्ट PMLA Act, 2002 के सेक्शन Section 17 के तहत 5.85 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। ईडी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि चीन के कुछ व्यक्तियों ने भोले-भाले लोगों जिनमें अधिकतर युवा हैं उन्हें मोबाइल ऐप ‘keepsharer’ के जरिए पार्ट टाइम वर्क Part Time Work, मुहैया कराने के नाम पर उनसे रुपए की उगाही की गई।

ईडी के अनुसार इन चाइनीज Chinese लोगों ने भारत में कंपनी बनाकर कई भारतीयों को नौकरी पर रखा। इनमें निदेशक, अनुवादक (मंदारिन से अंग्रेजी और दूसरी भाषाओं में अनुवाद करने के लिए), एचआर मैनेजर और टेली कॉलHR Manager & Telecaller शामिल थे। चाइनीज लोगों ने भारतीय कर्मियों के दस्तावेज अपने पास रखकर उसका इस्तेमाल करते हुए बैंक खाता खुलवा लिया। आरोपितों चीइनीज लोगों ने ‘keepsharer’ नाम से एक एप बनाया और व्हाट्सएप व टेलीग्राम Whatsapp & Telegram का इस्तेमाल करते हुए प्रचार करने लगे। अपने प्रचार में वे युवाओं को पार्ट टाइम जॉब मुहैया कराने का ऑफर दे रहे थे। यह एप एक निवेश एप से जुड़ा है। इस एप पर रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर उन्होंने युवाओं से पैसों की वसूली की।

आगे चलकर उन्होंने आम लोगों से भी एप में निवेश के नाम पर पैसों की उगाही की। युवाओं को एप से सेलिब्रिटीज Celebrities के वीडियो Videos लिंक करने और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करने का टास्क दिया गया था। टास्क पूरा होने पर वे युवाओं को 20 रुपये प्रति वीडियो की दर से भुगतान करते थे। ये राशि ‘keepsharer’ एप के वॉलेट में जमा होती थी। कुछ समय तक उनके वॉलेट में पैसे जमा होते रहे पर कुछ समय के बाद एप को प्ले स्टोर Play Store से हटा दिया गया।