कई फिनटेक कंपनियां चला रहा चीन, की 940 करोड़ की काली कमाई

Share Us

269
कई फिनटेक कंपनियां चला रहा चीन, की 940 करोड़ की काली कमाई
07 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India का पड़ोसी मुल्क चीन China कई फिनटेक कंपनियां Fintech companies ऑपरेट कर रहा है। ये दावा ईडी ने किया है। प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate ने दावा किया है कि चीनी फंडिंग Chinese funding से चल रहीं कई फिनटेक कंपनियों और घरेलू गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों Domestic NBFCs (एनबीएफसी) ने करीब 940 करोड़ रुपए की काली कमाई Black money की है।

देश में इन कंपनियों का संचालन करते हुए आरबीआई RBI के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन Violation of guidelines किया और उधार देकर लोगों को लूटा है। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक बुधवार को दावा किया कि ये कंपनियां कुछ चीनी और हांगकांग Chinese and Hong Kong के लोगों के इशारों पर काम कर रहीं थीं। मनी लॉन्ड्रिंग Money Laundering मामले की जांच में ईडी ने पाया कि इन्होंने एनबीएफसी NBFC के साथ करार किया और अवैध रूप से तत्काल कर्ज मुहैया कराने के धंधे में घुस गए।

ईडी ने हाल ही में 86.65 करोड़ रुपए अटैच किए हैं। यह रकम कुल 155 बैंकों और कुडोस फाइनेंस Kudos Finance, एस मनी इंडिया लि. S Money India Ltd., राइनो फाइनेंस प्रा. लि. Rhino Finance Pvt. Ltd. और पायनियर फाइनेंशियल एंड मैनेजमेंट सर्विसेज प्रा. लि. Pioneer Financial & Management Services Pvt. Ltd जैसी फिनटेक कंपनियों के पेमेंट गेटवे में मौजूद थी। इस रकम को अटैच करने का अनंतिम आदेश मनी लॉन्ड्रिंग संरक्षण कानून की आपराधिक धाराओं Criminal Sections के तहत जारी हुआ था।