News In Brief Education
News In Brief Education

UP बोर्ड के टॉप टेन मेधावियों से मुलाकात करेंगे मुख्यमंत्री योगी

Share Us

315
UP बोर्ड के टॉप टेन मेधावियों से मुलाकात करेंगे मुख्यमंत्री योगी
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath लखनऊ Lucknow के यूपी बोर्ड मेधावी विद्यार्थियों Meritorious students से मुलाक़ात करेंगे। ये मुलाकात उनके सरकारी आवास पर होगी। यूपी बोर्ड के इन्टरमीडिएट के टॉप टेन मेधावियों को बुधवार को मुलाकात के लिए बुलाया गया है। वहीं गुरुवार को हाईस्कूल के टॉप टेन विद्यार्थियों से वह मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि इसके पहले यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट UP board result निकलने पर सीएम योगी ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य bright future की कामना की थी। 

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद Secondary Education Council उत्तर प्रदेश की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले प्रिंस पटेल व दिव्यांशी Prince Patel and Divyanshi को हार्दिक बधाई। हमारी कामना है कि अपनी कर्मठता व परिश्रम से आप दोनों सफलता के नित नए सोपान चढ़ते रहें। आप दोनों का भविष्य उज्ज्वल हो। 

आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा High School and Intermediate Exam आयोजित कराने वाली संस्था है। इसका मुख्यालय प्रयागराज Headquarters Prayagraj में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा world's biggest exam संचालित करने वाली संस्था है। इसे संक्षेप में 'यूपी बोर्ड' कहा जाता है। यूपी बोर्ड की स्थापना वर्ष 1921 में प्रयागराज में संयुक्त प्रांत वैधानिक परिषद United Provinces Legislative Council के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। इसके पहले प्रयागराज विश्वविद्यालय Prayagraj University हाई स्कूल' एवं 'इंटरमिडिएट की परीक्षाएं आयोजित करता था। बोर्ड ने सबसे पहले साल 1923 में परीक्षा आयोजित की थी। यह भारत का प्रथम शिक्षा बोर्ड India's first Board of Education था जिसने सर्वप्रथम 10+2 परीक्षा पद्धति अपनाई थी।