चिदंबरम की पीएम मोदी को सलाह- 'रुपए में सुधार के लिए रघुराम राजन से करें तुरंत संपर्क करें'

Share Us

466
चिदंबरम की पीएम मोदी को सलाह- 'रुपए में सुधार के लिए रघुराम राजन से करें तुरंत संपर्क करें'
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम P Chidambaram ने डॉलर के मुकाबले रुपए में रिकॉर्ड गिरावट Record fall in Rupee को लेकर अपनी ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi को बड़ी सलाह दी है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी से मेरा निवेदन है कि रुपए में यदि सुधार चाहते हैं तो उन्हें इसपर विचार करने के लिए तुरंत डॉ रघुराम राजन Dr Raghuram Rajan, डॉ सी रंगराजन Dr. C Rangarajan, डॉ वाई वी रेड्डी Dr Y V Reddy, डॉ राकेश मोहन Dr Rakesh Mohan और श्री मोंटेक सिंह अहलूवालिया Mr Montek Singh Ahluwalia की बंद कमरे में बैठक बुलानी चाहिए। इस बैठक में वित्त मंत्री Finance Minister, आरबीआई गवर्नर RBI Governor और अधिकारी भी मौजूद होने चाहिए।

चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सरकार रुपए के मूल्य में लगातार गिरावट के खिलाफ असहाय दिख रही है। गिरते रुपए का असर मुद्रास्फीति, चालू खाता घाटे Current Account Deficit  और ब्याज दरों Interest Rates पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार को देश के पूर्व अर्थशास्त्रियों से अनुभव लेने की जरूरत है। गौरतलब है कि यूपीए शासन में - रंगराजन, वाईवी रेड्डी और रघुराम राजन आरबीआई गवर्नर थे, राकेश मोहन डिप्टी गवर्नर थे वहीं मोंटेक सिंह अहलुवालिया योजना आयोग के उपाध्यक्ष थे। रघुराम राजन भाजपा सरकार के जाने माने आलोचक रहे हैं। कई बार उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को नसीहत देते हुए अर्थव्यवस्था में सुधार लाने पर जोर दिया।

उन्होंने पीएम मोदी  पर तंज कसते हुए कहा था कि उनकी सरकार उन्हीं को सही मानती है जो केंद्र की नीतियों की वाहवाह करते हैं। मोदी सरकार की नजर में बाकी सब गलत हैं। वहीं भाजपा नेता अमित मालवीय Amit Malviya ने कहा कि चिदंबरम ने जिन नामों का सुझाव दिया वे ऐसे नाम हैं जिनके समय में देश का विकास पिछड़ गया था। आपके पास अवांछित सलाह देने के अलावा कुछ नहीं है । आप जिस बौद्धिक समर्थन के बारे में बात करते हैं उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था Economy of India को पीछे धकेलने का काम किया है।