News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

यात्रियों को सिटी बसों का लोकेशन बताएगा ‘चलो एप’

Share Us

372
यात्रियों को सिटी बसों का लोकेशन बताएगा ‘चलो एप’
24 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

शहरों में सिटी बसों से ट्रेवल करना Travel by City Buses अब अधिक सिंपल होने जा रहा है। इसके लिए ट्रेनों की इनफार्मेशन Train Information के लिए रेलवे द्वारा संचालित एप की तर्ज अब यूपी सरकार भी एक ‘एप’ लांच करने का जा रही है। इस एप को ‘चलो एपChalo App' नाम दिया गया है। इस एप के माध्यम से नागरिक ट्रेन की तरह शहरों में चलने वाली सिटी बसों के लोकेशन, स्टापेज, रूट और समय सारिणी Location, Stoppage, Route and Time Table जैसी जानकारी अपने मोबाइल पर आसानी के साथ ही पा सकेंगे। इस एप को बनाने के लिए विभाग ने मोबिलिटी प्रा. लि Mobility Pvt. Ltd के साथ समझौता किया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस एप का परीक्षण लखनऊ Lucknow में शुरू हो चुका है। पहले चरण में लखनऊ में संचालित बसों के नंबर को एप पर ‘सिंक्रोनाइज’ 'Synchronized' करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जबकि दूसरे चरण में वाराणसी और गोरखपुर Varanasi and Gorakhpur और इसके बाद आगरा, मथुरा, प्रयागराज और मेरठ Agra, Mathura, Prayagraj and Meerut में संचालित बसों के डिटेल को एप से जोड़ा जाएगा। इस एप की सुविधा लखनऊ समेत प्रदेश के कुल 14 शहरों में उपलब्ध होगी 

गौरतलब है कि प्रदेश के बड़े शहरों में करीब 40 प्रतिशत नागरिक सार्वजनिक परिवहन सेवा Public Transport Service के माध्यम से ही यात्रा करते हैं। इसको देखते हुए नगर विकास विभाग के नगरीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा प्रदेश के विभिन्न शहरों में सिटी बसों का संचालन कर रहा है। संचालित होने वाले बसों में डीजल, सीएनजी के अलावा इलेक्ट्रिक बसें Electric Buses भी शामिल हैं। नगरीय परिवहन प्राधिकरण Urban Transport Authority द्वारा इस समय 1200 से अधिक सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है।