केंद्र सरकार 'जन समर्थ' प्लेटफार्म जल्द करेगी लांच

Share Us

429
केंद्र सरकार 'जन समर्थ' प्लेटफार्म जल्द करेगी लांच
30 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government लोगों की सुविधा के लिए 'जन समर्थ' Jan Samarth प्लेटफार्म Platform जल्द लांच कर सकती है। इस प्लेटफार्म के जरिए एक ही पोर्टल Portal पर कई योजनाओं को एक्सेस Access to Schemes किया जा सकेगा। अपनी अलग-अलग योजनाओं को एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने के लिए सरकार 'जन समर्थ' पोर्टल लांच करने की तैयारी में है। इसकी मदद से आम लोगों के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों various Ministries and Departments, द्वारा चलाई जाने वाली अलग-अलग स्कीम को एक्सेस करना आसान हो जाएगा।

सूत्रों की माने तो, इस पोर्टल से शुरुआत में 15 क्रेडिट-लिंक्ड Credit-Linked सरकारी योजनाओं Government Schemes को शामिल किया जाएगा। इस फैसले को नरेंद्र मोदी सरकार Narendra Modi Government के मिनिमम गवर्नमेंट Minimum Government  मैक्सिमम गवर्नेस Maximum Governance से जुड़े विजन के तौर पर देखा जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, इस सुविधा का धीरे-धीरे विस्तार किया जाएगा, क्योंकि केंद्र की कुछ स्कीम में कई विभागों की भागीदारी होती है।

जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana और क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम Credit Linked Capital Subsidy Scheme (सीएलएसएस) जैसी योजनाएं हैं, जिन्हें अलग-अलग मंत्रालयों द्वारा चलाया जा रहा है। सूत्रों की माने तो अभी एसबीआई और दूसरे बैंकों SBI and other banks द्वारा इसकी टेस्टिंग की जा रही है।