News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो रेगुलेशंस पर केंद्र सरकार एक्टिव, अन्य देशों से लेगी समर्थन

Share Us

327
क्रिप्टो रेगुलेशंस पर केंद्र सरकार एक्टिव, अन्य देशों से लेगी समर्थन
19 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

दुनियां World में पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो Crypto का चलन बढ़ा है। वहीं क्रिप्टोकरेंसीज Cryptocurrencies को लेकर स्पष्ट रेगुलेशंस Clear Regulations नहीं होने से इस सेगमेंट में स्कैम के मामले Scam Cases बढ़ रहे हैं। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने संसद को बताया है कि अगर अन्य देश क्रिप्टो सेगमेंट Crypto Segment पर बैन लगाने का समर्थन नहीं करते और इस तरह का निर्णय नहीं लेते तो देश में इसे लागू करना मुश्किल होगा।

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (RBI) ने क्रिप्टो सेगमेंट पर बैन लगाने का प्रस्ताव दिया था। RBI को चिंता है कि फाइनेंशियल सिस्टम Financial System में क्रिप्टोकरेंसीज Cryptocurrencies के शामिल होने का मॉनेटरी और फिस्कल स्टेबिलिटी Monetary and Fiscal Stability पर असर पड़ सकता है। देश में हाल ही में वर्चुअल डिजिटल एसेट्स Virtual Digital Assets को लेकर टैक्स से जुड़े कानून लागू हुए हैं और इससे क्रिप्टो एक्सचेंजों Crypto Exchanges पर ट्रेडिंग वॉल्यूम घट गई है। सीतारमण ने लोकसभा Lok Sabha में दिए एक लिखित बयान में कहा, "RBI का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसीज पर प्रतिबंध Ban on Cryptocurrencies लगाया जाना चाहिए।

RBI ने बताया है कि यह एक करेंसी नहीं है क्योंकि प्रत्येक करेंसी को सेंट्रल बैंक Central Banks या सरकार की ओर से जारी किए जाने की जरूरत होती है।" हाल ही में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया Internet and Mobile Association of India (IAMAI) ने ब्लॉकचेन एंड क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल  Blockchain and Crypto Assets Council (BACC) को बंद करने का फैसला किया था। G20 की संस्था फाइनेंशियल स्टेबिलिटी बोर्ड Financial Stability Board (FSB) ने अगले कुछ महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट के लिए कड़े ग्लोबल रूल्स का प्रपोजल देने की तैयारी की है।