News In Brief Auto
News In Brief Auto

केंद्र FAME II का अनुपालन न करने पर 7 इलेक्ट्रिक 2W निर्माताओं से 469 करोड़ वसूल करेगा

Share Us

294
केंद्र FAME II का अनुपालन न करने पर 7 इलेक्ट्रिक 2W निर्माताओं से 469 करोड़ वसूल करेगा
26 Jul 2023
min read

News Synopsis

FAME II भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल थी। योजना के तहत सरकार ईवी के निर्माताओं और खरीदारों दोनों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

कुछ महीने पहले यह बात सामने आई थी, कि कुछ विनिर्माताओं ने नियमों का उल्लंघन कर योजना का लाभ उठाया है। FAME II योजना के तहत EV निर्माताओं को केवल स्थानीय रूप से निर्मित EV घटकों का उपयोग करना होता है।

केंद्र सरकार का विचार स्वदेशीकरण को बढ़ावा देना और ईवी के घरेलू उत्पादन Domestic Production of EVs को प्रोत्साहित करना था। लेकिन कुछ निर्माताओं ने अपनी उत्पादन लागत को और कम करने के लिए चीन जैसे देशों से आयातित घटकों का उपयोग किया।

भारत सरकार ने कई इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं Electric Two Wheeler Manufacturers से 469 करोड़ रुपये के FAME II प्रोत्साहन वापस करने की मांग की है। हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा ऑटोटेक Hero Electric and Okinawa Autotech समेत सात इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों को मानदंडों का पालन नहीं करने पर प्रोत्साहन राशि वापस करने के लिए कहा गया है।

निर्माताओं के पास राशि वापस करने के लिए 10 दिनों की छूट अवधि है, अन्यथा वे योजना के लिए पात्रता खो देंगे। भारी उद्योग मंत्रालय ने 10,000 करोड़ रुपये की FAME योजना के तहत सब्सिडी के संदिग्ध दुरुपयोग के लिए 12 इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं के खिलाफ जांच की थी।

जांच के अनुसार 12 निर्माताओं में से सात को मानक का उल्लंघन करते हुए पाया गया। कि सरकार का निर्णय जांच के हिस्से के रूप में एकत्र किए गए ठोस सबूतों पर आधारित है।

एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा हमारी जांच में छह कंपनियां पाक-साफ पाई गई हैं, लेकिन सात कंपनियों ने नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए हम 469 करोड़ रुपये मांग रहे हैं। उन्हें यह राशि सरकार को लौटानी होगी।

हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा ऑटोटेक के अलावा अन्य ईवी निर्माता जो जांच के दायरे में हैं, एम्पीयर ईवी, रिवोल्ट मोटर्स, बेनलिंग इंडिया, एमो मोबिलिटी और लोहिया ऑटो। विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए हीरो इलेक्ट्रिक ने इस बात से इनकार किया कि इसका निर्माता पर कोई प्रभाव पड़ेगा।

हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा ऑटोटेक के अलावा अन्य लोकप्रिय ईवी निर्माताओं जैसे एम्पीयर ईवी, रिवोल्ट मोटर्स, बेनलिंग इंडिया, एमो मोबिलिटी और लोहिया ऑटो की भी प्राधिकरण द्वारा जांच की जा रही है।

केंद्र सरकार द्वारा ईवी निर्माताओं से फेम II प्रोत्साहन वापस करने के लिए कहने पर विचार:

FAME II योजना ईवी को अपनाने को बढ़ावा देने और योजना की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है, सरकार को नियम तोड़ने वाले निर्माताओं के खिलाफ आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का अधिकार है।

यह आवश्यक है, कि हम FAME II जैसे प्रोत्साहन कार्यक्रमों के उचित कार्यान्वयन और निगरानी के महत्व को समझें, क्योंकि यह ईवी उद्योग के विकास Development of EV Industry में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो टिकाऊ और स्वच्छ परिवहन की दिशा में भारत के संक्रमण में प्रमुख उत्प्रेरक है।