Wholesale inflation index के आधार वर्ष में बदलाव कर सकता है केंद्र

Share Us

371
Wholesale inflation index के आधार वर्ष में बदलाव कर सकता है केंद्र
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश की सरकार थोक मूल्य सूचकांक Wholesale Price Index (डब्ल्यूपीआई) की गणना के लिए आधार वर्ष को 2011-12 से बदलकर 2017-18 करने की तैयारी में जुट गई है। वहीं इसको लेकर चर्चा भी की जा रही है। आधार वर्ष में बदलाव से देश में मूल्य स्थिति Price Position की अधिक वास्तविक तस्वीर पेश करने में मदद मिल सकेगी।  उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग Industry and Internal Trade Promotion Department (डीपीआईआईटी) ने पिछले साल जून में कार्यसमूह की तकनीकी रिपोर्ट Technical Report का मसौदा जारी किया था। 

उसमें थोक मूल्य सूचकांक के आधार वर्ष को संशोधित करने और औषधीय पौधों Medicinal Plants,, पेन ड्राइव Pen Drive, जैसी करीब 480 नई वस्तुओं को जोड़ने का सुझाव था। विभाग के सचिव अनुराग जैन Anurag Jain ने जानकारी देते हुए बताया है कि, वर्तमान में सूचकांक में 697 उत्पाद शामिल हैं।

इनमें 117 प्राथमिक उत्पाद Primary Products, 16 ईंधन-बिजली Fuel-Electricity और 564 विनिर्मित उत्पाद हैं। नई श्रृंखला में इन तीन श्रेणियों में कुल 1,176 वस्तुओं का प्रस्ताव किया गया है। इनमें 131 प्राथमिक उत्पाद, 19 बिजली-ईंधन और 1,026 विनिर्मित उत्पाद शामिल हैं।