News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

केंद्र ने 15 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गन्ने का दाम, किसानों को मिलेगी ये कीमत

Share Us

289
केंद्र ने 15 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गन्ने का दाम, किसानों को मिलेगी ये कीमत
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत की केंद्र सरकार Central Government ने 2022-23 के लिए गन्ने की कीमत  Sugarcane Price में 15 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बढ़ोतरी की है। गन्ना किसानों Sugarcane Farmers को चीनी मिलें Sugar Mills अब 305 रुपए प्रति क्विंटल का भाव अदा करेंगी। सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग Cabinet Meeting में 15 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने का फैसला लिया है। इसे 2022-23 के लिए बढ़ाया गया है।

इस फैसले से 5 करोड़ गन्ना किसानों और उन पर निर्भर रहने वालों को फायदा मिलेगा। साथ ही इस क्षेत्र और चीनी मिल में काम कर रहे 5 लाख कामगारों को भी फायदा होगा। गन्ने का पेराई सत्र अक्तूबर से शुरू होती है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी Cabinet Committee on Economic Affairs ने इस पर फैसला लिया। 2022-23 के लिए गन्ने की उत्पादन लागत Production Cost of Sugarcane 162 रुपए प्रति क्विंटल रही है।

गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य Fair and Remunerative Price (एफआरपी) वह न्यूनतम मूल्य होता है, जिस पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता है। सरकार की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि 8 साल में एफआरपी में 34 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है। चीनी की कीमतों में गिरावट को रोकने के लिए सरकार ने प्रति किलो चीनी की कीमत 31 रुपये निर्धारित किया है।

वहीं सूत्रों के मुताबिक, चीनी के निर्यात की सुविधा और बफर स्टॉक Export Facility and Buffer Stock बनाए रखने, इथेनॉल उत्पादन क्षमता  Ethanol Production Capacity बढ़ाने व किसानों के बकाया की निकासी के लिए चीनी मिलों को 18,000 करोड़ रुपए से अधिक की वित्तीय मदद दी गई है।