News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्र ने उत्तराखंड में दो नए टाउनशिप के लिए प्रारंभिक मंजूरी दी

Share Us

960
केंद्र ने उत्तराखंड में दो नए टाउनशिप के लिए प्रारंभिक मंजूरी दी
09 Jun 2023
min read

News Synopsis

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में दो नई टाउनशिप के विकास Development of Two New Townships in Uttarakhand के लिए प्रारंभिक मंजूरी दे दी है।

दो नई टाउनशिप Two New Townships में से पहली ऊधम सिंह नगर में परम फार्म क्षेत्र में स्थित है। दूसरा डोईवाला में एक एकीकृत टाउनशिप है, जो देहरादून के बाहरी इलाके में पड़ता है। केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए प्रतिनिधिमंडल द्वारा भविष्य में दोनों स्थानों का ऑन-साइट मूल्यांकन होने की उम्मीद है।

इससे पहले राज्य सरकार ने दो टाउनशिप के विकास के लिए केंद्र सरकार को 1,100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया था। परम फार्म में एक टाउनशिप स्थापित करने का उद्देश्य 10,000 करोड़ रुपये के निवेश मूल्य को आकर्षित करने के लिए इसे एक औद्योगिक केंद्र Industrial Center में बदलना है। टाउनशिप हजारों स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी।

दूसरी ओर हवाई अड्डे से निकटता को ध्यान में रखते हुए डोईवाला में एक एकीकृत एयरो टाउनशिप Integrated Aero Township स्थापित करने का विचार रखा गया है।

टीओआई ने अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद बर्धन TOI Additional Chief Secretary Anand Bardhan के हवाले से कहा परियोजनाएं अभी भी अपने शुरुआती चरण में हैं। एक बार जब केंद्रीय टीम स्थानों का दौरा करेगी और उनका मूल्यांकन करेगी, तो आगे की प्रगति की जाएगी।

साथ ही राज्य सरकार ने छह और टाउनशिप विकसित करने का प्रस्ताव दिया है।

1) पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी: Film City in Pithoragarh

2) देहरादून में एक दून जुड़वां शहर: Doon Twin City in Dehradun

3) देहरादून के सहसपुर क्षेत्र में एक साइबर सिटी: Cyber City in Sahaspur area of Dehradun

4) गौचर में एक वेलनेस टाउनशिप: Wellness Township in Gauchar

5) गौलापुर में एक हल्द्वानी जुड़वां शहर: Haldwani Twin City in Gaulapur

6) रामनगर में एक पर्यटन नगरी: Tourist City in Ramnagar

शुरू में पहचाने गए 20 स्थानों में से दस स्थानों को विचार के लिए अंतिम रूप दिया गया था। उन 10 स्थानों में से आठ स्थानों के लिए योजनाओं और अवधारणाओं को अंतिम रूप दिया गया, जबकि शेष दो परियोजनाओं पर विशेषज्ञ अभी भी काम कर रहे हैं।