News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्र ने US MQ-9B SeaGuardian ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी

Share Us

362
केंद्र ने US MQ-9B SeaGuardian ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी
15 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

सूत्रों ने गुरुवार को रॉयटर्स को बताया कि भारत के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका निर्मित सशस्त्र MQ-9B SeaGuardian ड्रोन की खरीद को मंजूरी दे दी है।

सूत्रों में से एक ने कहा कि भारत 3 अरब डॉलर (24,627 करोड़ रुपये) से थोड़ा अधिक मूल्य के जनरल एटॉमिक्स द्वारा बनाए गए 31 ड्रोन खरीदेगा। भारत के रक्षा मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय की शुरुआती मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के अगले सप्ताह अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए रवाना होने से कुछ दिन पहले आई है।

दो सूत्रों के अनुसार सौदे को मंजूरी देने के लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय की पूंजी खरीद के लिए शीर्ष निकाय ने गुरुवार को बैठक की, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden से मोदी की मुलाकात के दौरान होने की उम्मीद है।

बाइडेन ने चीन के बढ़ते दबदबे का मुकाबला करने के लिए भारत के साथ गहरे रक्षा संबंधों को प्राथमिकता दी है, और दोनों देशों के बीच औपचारिक सुरक्षा गठबंधन की कमी के बावजूद सैन्य तकनीक पर सहयोग करने की पेशकश की है।

मंत्रालय की 'आवश्यकता की स्वीकृति' खरीद प्रक्रिया का पहला चरण है, जिसे अब मोदी के मंत्रिमंडल से मंजूरी की आवश्यकता है।

अमेरिकी सरकार ने दो साल से अधिक समय पहले भारत को 30 ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी थी, लेकिन भारतीय रक्षा मंत्रालय निर्णय पर बैठा था।

हालाँकि 21 जून से शुरू होने वाली मोदी की चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, बिडेन प्रशासन ने सौदे पर प्रगति दिखाने के लिए भारत पर जोर देना शुरू कर दिया।

ड्रोन का उपयोग मुख्य रूप से हिंद महासागर क्षेत्र Indian Ocean Region में नौसेना द्वारा किया जाएगा। भारत के दोनों पारंपरिक विरोधियों, चीन और पाकिस्तान के पास परिष्कृत वायु रक्षा प्रणालियां हैं, जो भारत की भूमि सीमाओं पर ड्रोन के उपयोग को सीमित कर सकती हैं।

भारतीय नौसेना ने निगरानी के लिए नवंबर 2020 से दो MQ-9B निहत्थे ड्रोन पट्टे पर लिए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन US National Security Advisor Jake Sullivan ने बुधवार को अपनी दो दिवसीय नई दिल्ली यात्रा समाप्त की, उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल, विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और मोदी से मुलाकात की।

एक सप्ताह पहले अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन US Defense Secretary Lloyd Austin ने दिल्ली में दो दिन बिताए थे, और रक्षा उद्योग सहयोग के लिए एक संयुक्त रोडमैप की घोषणा की थी, जिससे देश के भीतर अधिक हथियारों के निर्माण की भारत की महत्वाकांक्षा को बढ़ावा मिला।

अमेरिका दशकों से हथियारों के अपने सबसे बड़े निर्यातक रूस पर अपनी पारंपरिक हथियारों की निर्भरता से भारत को दूर करने की कोशिश कर रहा है।

बिडेन प्रशासन देश के घरेलू स्तर पर उत्पादित लड़ाकू विमानों के लिए भारत में जनरल इलेक्ट्रिक के इंजनों के निर्माण General Electric locomotives Manufacturing in India को मंजूरी देने के लिए भी तैयार है, जिसकी घोषणा मोदी की यात्रा के दौरान भी की जाएगी।