News In Brief Auto
News In Brief Auto

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्मार्टफोन, ईवी बैटरी के महत्वपूर्ण घटक लिथियम के खनन को मंजूरी दी

Share Us

362
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्मार्टफोन, ईवी बैटरी के महत्वपूर्ण घटक लिथियम के खनन को मंजूरी दी
12 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार ने लिथियम और पांच अन्य खनिजों के खनन पर लगी रोक हटा दी है, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खान और खनिज अधिनियम Mines and Minerals Act में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

निजी कंपनियां लिथियम और पांच अन्य खनिजों: बेरिलियम, टाइटेनियम, नाइओबियम, टैंटलम और ज़िरकोनियम का खनन भी कर सकेंगी। इन छह खनिजों का अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में उपयोग होता है, और ये भारत के ऊर्जा परिवर्तन में भी मदद करेंगे।

दुनिया की सबसे हल्की और मुलायम धातु लिथियम डिजिटल और ईवी युग में सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है। यह खनिज रिचार्जेबल बैटरियों Mineral Rechargeable Batteries में एक प्रमुख घटक है, जो स्मार्टफोन और लैपटॉप Smartphone and Laptop के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कारों जैसे कई गैजेट्स को शक्ति प्रदान करता है। स्वच्छ ऊर्जा की ओर ध्यान केंद्रित होने और भारत की शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्रतिबद्धता को पूरा करने के कारण लिथियम की मांग कई गुना बढ़ने की संभावना है।

इस साल की शुरुआत में भारत ने जम्मू-कश्मीर में 5.9 मिलियन टन मूल्य के लिथियम भंडार की खोज की। लिथियम की मात्रा देश के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वैश्विक औसत से प्रतिस्पर्धा कर सकती है। यह अनुमान लगाया गया है, कि यह खोज 2030 तक निजी इलेक्ट्रिक कारों की संख्या को 30% तक बढ़ाने के भारत के प्रयास में मदद कर सकती है।

वर्तमान में विश्व का 47% लिथियम ऑस्ट्रेलिया में, 30% चिली में और 15 प्रतिशत चीन में उत्पादित होता है। भारत लिथियम, निकल और कोबाल्ट जैसे कई खनिजों पर आयात पर निर्भर रहा है, और हाल ही में लिथियम समेत प्रमुख खनिजों की आपूर्ति को मजबूत करने पर विचार कर रहा है, जो इसकी इलेक्ट्रिक वाहन योजनाओं Electric Vehicle Plans को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

खान और खनिज अधिनियम में वर्तमान संशोधन 2014 के बाद से पांचवां संशोधन है। पहले के संशोधनों ने खनिज संसाधनों के लिए ई-नीलामी को अनिवार्य कर दिया था, और समाप्त होने वाले खनन पट्टों के विस्तार की अनुमति दी थी।

एक अधिकारी के अनुसार संशोधन में कानून में अन्वेषण लाइसेंस का प्रावधान शामिल करने का प्रस्ताव है, जो टोही और पूर्वेक्षण कार्यों के लिए नीलामी के माध्यम से दिया जाएगा।

खान मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज Vivek Bhardwaj Secretary Ministry of Mines ने पिछले महीने कहा था, कि भारत को जम्मू-कश्मीर में अधिक लिथियम भंडार मिलने की उम्मीद है, क्योंकि रियासी में सलाल-हमीमा क्षेत्र में अतिरिक्त अन्वेषण गतिविधि चल रही है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि खोजे गए लिथियम अयस्क की नीलामी दिसंबर में होने की संभावना है, और मंत्रालय आरक्षित मूल्य तय करने की प्रक्रिया में है।

निजी कंपनियों को उन क्षेत्रों का सुझाव देने की अनुमति दी जाएगी जिन्हें वे तलाशना चाहते हैं, और अंततः मेरा। यह सामान्य प्रथा से विचलन है, जहां सरकार द्वारा नीलामी के लिए ब्लॉक या खदानों को परिभाषित किया जाता है। विश्व बैंक के अनुसार 2050 तक महत्वपूर्ण खनिजों के खनन को 500% तक बढ़ाने की आवश्यकता होगी।