News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्र ने तेलंगाना के लिए 30 रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी: केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी

Share Us

259
केंद्र ने तेलंगाना के लिए 30 रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी: केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी
04 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी Union Minister for Tourism and Culture G Kishan Reddy ने कहा कि केंद्र सरकार ने 83,543 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ तेलंगाना में 15 नई रेलवे लाइनों सहित 30 रेलवे परियोजनाएं शुरू करने का फैसला किया है। और केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ बीआरएस सरकार के "असहयोग" के कारण 700 किलोमीटर से अधिक रेलवे ट्रैक बिछाने का काम रुका हुआ है।

"हमने (केंद्र ने) राज्य सरकार से रेलवे परियोजनाओं Railway Projects के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने को कहा है। हम हैदराबाद में मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम Multi-Modal Transport System in Hyderabad के दूसरे चरण जैसी परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार का समर्थन चाहते हैं। राज्य सरकार ऐसा कर रही है। जी किशन रेड्डी तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष भी हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन के 'असहयोग' के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार तेलंगाना के विकास और लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है।

जी किशन रेड्डी ने कहा रेलवे ने तेलंगाना में 40 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण और पुनर्विकास को मंजूरी दी और प्रधानमंत्री ने वस्तुतः उनमें से 21 की नींव रखी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 40 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 2,300 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2004 और 2014 के बीच यूपीए सरकार ने केवल पांच परियोजनाओं को मंजूरी दी और केवल 714 किलोमीटर नई रेलवे लाइनें बिछाने के लिए कुल 10,192 करोड़ रुपये मंजूर किए गए, जबकि मोदी सरकार ने 30 परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिसमें 5,239 किलोमीटर नई रेलवे लाइनें बिछाने शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हर साल केवल 17 किमी नई रेलवे लाइन बिछाई जाती थी, और अब मोदी सरकार के तहत यह बढ़कर 55 किमी हो गई है।