CEAMA का दावा : महंगाई के बाद भी त्योहारी सीजन में बढ़ी महंगे सामानों की बिक्री

Share Us

406
CEAMA का दावा : महंगाई के बाद भी त्योहारी सीजन में बढ़ी महंगे सामानों की बिक्री
26 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश और दुनियां Country and the world में बढ़ती महंगाई Inflation के बीच इस त्योहारी सीजन Festive season में उच्च एवं मध्यम श्रेणी के उत्पादों High and medium grade products की मांग से उपभोक्ता सामान और रोजमर्रा के इस्तेमाल (FMCG) के सामानों की बिक्री बढ़ गई है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ  Consumer electronics and equipment manufacturers association (सीईएएमए) ने एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए कहा है कि इस क्षेत्र में मात्रा के हिसाब से बिक्री 20 फीसदी और मूल्य के लिहाज से 30 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान है।

उद्योग संगठन Industry association के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा Eric Breganza ने अपने बयान में कहा है कि, त्योहारी सीजन में उच्च और मध्यम श्रेणी के उत्पादों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सेगमेंट में मात्रा के लिहाज से कम-से-कम 30 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। मूल्य के लिहाज से 40-50 फीसदी वृद्धि हुई है। तीन दिन इन श्रेणी के उत्पादों की बिक्री के लिहाज से बहुत अच्छे रहे। ब्रेगेंजा ने कहा कि इस त्योहारी सीजन के दौरान एंट्री लेवल  Entry level, (प्रवेश स्तर) के उत्पादों की मांग कम रही।

इससे इनकी बिक्री में 10-15 फीसदी की गिरावट आई है। उन्होंने कहा, खर्च करने की धारणा बढ़ने की वजह से इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं ने अधिक महंगे उत्पाद More expensive products खरीदे। ग्रामीण बाजार में खरीदारी कम हुई, जिससे मुख्य रूप से एंट्री लेवल उत्पादों की मांग घटी है।