News In Brief Education
News In Brief Education

सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का परिणाम, ऐसे करें चेक

Share Us

484
सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का परिणाम, ऐसे करें चेक
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Central Board of Secondary Education ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट CBSE 10th results जारी कर दिया है। सीबीएसई ने रिजल्ट लिंक को भी एक्टिव कर दिया है। CBSE 10th results को आप cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से देख सकेंगे। हालाकि, सीबीएसई परिणाम 2022 की तारीख और समय के बारे में पहले से जानकारी नहीं दी गई थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Education Minister Dharmendra Pradhan ने कहा था कि सीबीएसई के नतीजे तय समय पर जारी किए जाएंगे। उन्होंने हाल ही में कहा था कि "सीबीएसई परिणाम में कोई देरी नहीं है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा साझा किए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2022 के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत में इस वर्ष एक महत्वपूर्ण उछाल देखा गया है और यह 94.40% है। इसके अलावा, बोर्ड ने यह भी अधिसूचित किया है कि दसवीं कक्षा की परीक्षा में लगभग 2.3 लाख छात्रों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। नोएडा की छात्रा युवाक्षी विज Yuvakshi Vij of Noida और बुलंदशहर की तान्या Tanya of Bulandshahr ने 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं। युवाक्षी नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल की छात्रा हैं, जबकि तान्या दिल्ली पब्लिक स्कूल Delhi Public School की छात्रा हैं।

जिन छात्रों ने सीबीएसई परीक्षा में भाग लिया था, वे अपने परिणाम को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। यहां छात्रों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि जैसी जानकारियों का प्रयोग करके अपना परिणाम प्राप्त हो जाएगा। सीबीएसई दसवीं के परिणाम को छात्र डिजीलॉकर एप और उमंग एप Digilocker App and Umang App की मदद से भी प्राप्त कर सकेंगे। बोर्ड ने सभी स्कूलों को छात्रों के डिजीलॉकर पिन भी भेज दिए हैं।